Home > विदेश > कोरोना वायरस का कहर : चीन में अब तक 425 लोगों की मौत, 20400 संक्रमित

कोरोना वायरस का कहर : चीन में अब तक 425 लोगों की मौत, 20400 संक्रमित

कोरोना वायरस का कहर : चीन में अब तक 425 लोगों की मौत, 20400 संक्रमित
X

बीजिंग/नई दिल्ली। दुनिया के लिए आफत बन चुका कोरोना वायरस चीन में अब तक 425 लोगों को मौत की नींद सुला चुका है। इससे संक्रमित 64 नए मामले भी सामने आए हैं। पूरे देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 20,400 हो गई है। कोरोना वायरस से जूझ रहे चीन में सर्जिकल मॉस्क और चिकित्सकीय उपकरणों और दवाओं की किल्लत हो गई है। उधर, भारत के राज्य केरल ने कोरोना वायरस को राज्य आपदा घोषित किया है।

चीन ने सोमवार को कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर में नौ दिनों में बनाया गया 1,000 बेड का अस्पताल मरीजों के लिए कोल दिया। इस अस्पताल में इलाज के लिए क्लिनिकल परीक्षण भी शुरू किया। चीनी स्वास्थ्य विशेषज्ञ झोंग नानशान ने कहा है कि ताजा स्थिति के आधार पर यह कहा जा सकता है कि कोरोना वायरस का कहर अगले 10 से 14 दिनों में चरम पर पहुंच सकता है।

उधर, 1.4 अरब आबादी वाले देश में लोग डर के मारे अपने घरों में सर्जिकल मॉस्क जमा कर रहे हैं। इधर, चीन ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि बीमारी से निपटने में मदद करने के बजाय वह खौफ का माहौल पैदा कर रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ शुनविंग ने कहा, चीन को अभी सबसे ज्यादा जरूरत सर्जिकल मास्क, संक्रमण से सुरक्षित रखने वाले खास सूट और रंगीन चश्मों की है। चीनी सरकार ने वायरस के चलते बिगड़ते आर्थिक और कूटनीतिक परिस्थितियों के लिए अमेरिका पर अंगुली उठाई है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका मदद करने की बजाय डर और खौफ का माहौल पैदा कर रहा है। उल्लेखनीय है कि व्यापारिक विवादों के चलते चीन और अमेरिका के संबंध पिछले एक साल से तनावपूर्ण रहे हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण सामने आने पर चीनी यात्रियों पर प्रतिबंध और चीन में अपने दूतावास के कर्मचारियों में कमी करने वाला पहला देश अमेरिका ही है।

इस बीच भारत के केरल में कोरोना वायरस का तीसरा पॉजिटिव मामला मिलने से हालात गंभीर हो गए हैं। केरल सरकार ने कोरोना वायरस को राज्य आपदा घोषित किया है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा है कि सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। शैलजा ने कहा है कि कोरोना वायरस से पीड़ित छात्र वुहान में पढ़ाई कर रहा था। वह हाल ही में वहां से लौटा है।

Updated : 4 Feb 2020 5:50 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top