Home > विदेश > ब्रिटेन ने गोल्डन वीजा किया निलंबित, भारतीय को झटका

ब्रिटेन ने गोल्डन वीजा किया निलंबित, भारतीय को झटका

ब्रिटेन ने गोल्डन वीजा किया निलंबित, भारतीय को झटका

लंदन। भारत समेत कई देशों के दबाव के बाद ब्रिटेन ने गुरुवार की आधी रात को गोल्डन वीजा देने की व्यवस्था को निलंबित कर दिया। इससे घोटालेबाज भारतीय कारोबारियों को झटका लगा है।

उल्लेखनीय है कि भारत में धोखाधड़ी करने के बाद गोल्डन वीजा के जरिए ब्रिटेन में रहने और काम करने का अधिकार हासिल करने वाले भारतीय अब ब्रिटेन में शरण नहीं ले पाएंगे। ब्रिटेन सरकार ने यह फैसला धनशोधन के खतरे को देखते हुए ऐसे किया है। ब्रिटेन ने प्रथम श्रेणी निवेशक वीजा की शुरुआत साल 2008 में की थी। यह भारत, चीन और रूस के अमीर लोगों का पसंदीदा रास्ता हुआ करता था। इन देशों के लोगों को ब्रिटेन में स्थायी तौर पर रहने का अधिकार मिल जाता था।

इस ममाले पर ब्रिटिश अधिकारियों का कहना है कि दुरुपयोग की चिंताओं के चलते यह टियर-1 निवेशक वीजा श्रेणी अगले साल इसको लेकर नए नियम बना लेने तक निलंबित रहेगी।

आव्रजन मंत्री कैरोलीन नोक्स ने कहा, " ब्रिटेन ने हमेशा वैधानिक और असली निवेशक का स्वागत किया है। लेकिन ऐसे लोगों को सहन नहीं किया जाएगा, जो नियमों से खेल रहे हैं।" माना जा रहा है कि भारत में विभिन्न घोटालों व आपराधिक मामलों में वांछित तमाम उद्योगपतियों ने इसी व्यवस्था के जरिए ब्रिटेन में अपने लिए कानूनी हक हासिल किया हुआ है।

ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगले साल से लागू होने वाले नए नियमों में स्वतंत्र व नियामक ऑडिटरों को गोल्डन वीजा के लिए आवेदन करने वालों के आकलन का जिम्मा सौंपा जाएगा।

Tags:    

Swadesh News ( 5689 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top