Home > विदेश > BREXIT पर समर्थन हासिल करने को ब्रिटेन आयरलैंड के साथ समझौता की फिराक में

BREXIT पर समर्थन हासिल करने को ब्रिटेन आयरलैंड के साथ समझौता की फिराक में

BREXIT पर समर्थन हासिल करने को ब्रिटेन आयरलैंड के साथ समझौता की फिराक में
X

लंदन। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ब्रेक्सिट समझौता को लेकर अभी आस नहीं छोड़ी हैं। वह इस मुद्दे पर गतिरोध दूर करने के लिए आयरिश सरकार के साथ एक द्विपक्षीय समझौता करना चाहती हैं। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार पत्र संडे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, थेरेसा मे के सहयोगियों का मानना है कि आयरिश सरकार के साथ समझौता किए जाने से प्रधानमंत्री मे की यूरोपीय संघ से अलग होने की योजना की बाधाएं दूर हो जाएंगी और सदन में इस मसले पर डेमोक्रेटक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) का उन्हें समर्थन हासिल हो जाएगा। साथ ही कंजर्वेटिव पार्टी के बागी सांसदों की नाराजगी भी दूर हो जाएगी। विदित हो कि डीयूपी सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी का घटक दल भी है, लेकिन ब्रेक्सिट समझौता का विरोध करता है।

हालांकि संडे टाइम्स के आयरिश संस्करण ने सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा कि द्विपक्षीय समझौता ऐसा कुछ नहीं है जिस पर " हमलोग विचार करेंगे। इससे यूरोपीय आयोग में काम नहीं चलेगा। "

उल्लेखनीय है कि गत मंगलवार को संसद में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों सहित अन्य पार्टियों के संसदों ने ब्रेक्सिट विधेयक को भारी मतों से खारिज कर दिया था। इसके बाद यह संभावना प्रबल हो गई है कि ब्रिटेन बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से अगले 29 मार्च को अलग हो जाएगा। अब प्रधानमंत्री मे सोमवार को घोषणा करेंगी यूरोपीय संघ छोड़ने की उनकी कैसी योजना है।

उधर यूरोपीय संघ आयरिश गणराज्य और उत्तरी आयरलैंड के बीच लचीला सीमा बनाने को लेकर गारंटी चाहता है, जबकि कंजर्वेटिव सांसद और डीयूपी इसका विरोध करते हैं। हालांकि संडे टाइम्स की रिपोर्ट पर ना तो आयरिश सरकार और ना ही मे कार्यालय के प्रतिनिधि टिप्पणी करने को उपलब्ध हुए। (हिस)

Updated : 14 Feb 2019 9:19 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top