Home > विदेश > बोलसोनारो चुने ब्राजील के नए राष्ट्रपति, जनवरी में संभालेंगे पदभार

बोलसोनारो चुने ब्राजील के नए राष्ट्रपति, जनवरी में संभालेंगे पदभार

बोलसोनारो चुने ब्राजील के नए राष्ट्रपति, जनवरी में संभालेंगे पदभार
X

ब्रासिलिया। जेयर बोलसोनारो ब्राजील के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं। निर्वाचित होने के बाद उन्होंने लातिन अमेरिकी देश में बुनियादी बदलाव लाने का वादा किया। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि 99.99 फीसदी मतपत्रों की गणना के बाद रविवार को घोषित आधिकारिक नतीजों के अनुसार, विवादास्पद निर्वाचित राष्ट्रपति बोलसोनारो को 55.13 फीसदी मत प्राप्त हुए, जबकि उनके वामपंथी प्रतिद्वंद्वी फर्नांडो हद्दाद को 44.87 फीसदी मत मिले। बोलसोनारो एक जनवरी को पद संभालेंगे। उन्होंने चुनाव में जीत के बाद अपने भाषण में कहा, 'हम मिलकर ब्राजील की किस्मत बदलेंगे।'

सेना के पूर्व कैप्टन बोलसोनारो भ्रष्टाचार, अपराध और अर्थव्यवस्था की खस्ता हालत के खिलाफ मतदाताओं के आक्रोश को अपने पक्ष में करने में कामयाब रहे। हालांकि उन्होंने ब्राजील की पूर्व सैन्य व्यवस्था के तहत किए जाने वाले यातना के इस्तेमाल के समर्थन में और महिला द्वेषी, नस्ली और समलैंगिकों के प्रति पूर्वाग्रह रखने वाला बयान दिया था और लोगों की आलोचना भी झेली थी।

उधर, साओ पाउलो के पूर्व मेयर हद्दाद ने कहा कि वह उन साढ़े चार करोड़ लोगों की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए लड़ेंगे जिन्होंने उनके लिए मतदान किया। ज्ञात हो कि बोलसोनारो ने प्रचार के दौरान ब्राजील के वामपंथियों का सफाया करने की बात कही थी। सहयोगियों ने बताया कि 55 वर्षीय हद्दाद ने बोलसोनारो को बधाई देने के लिए फोन नहीं किया।

Updated : 29 Oct 2018 2:39 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top