Home > विदेश > यूएसए और चीन के बीच रिश्तों में सुधार की खबर से एशियाई 'शेयर बाजार में तेजी

यूएसए और चीन के बीच रिश्तों में सुधार की खबर से एशियाई 'शेयर बाजार में तेजी

यूएसए और चीन के बीच रिश्तों में सुधार की खबर से एशियाई शेयर बाजार में तेजी
X

लॉस एंजेल्स। अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक रिश्तों में सुधार की संभावनाओं के बीच अमेरिका और एशियाई शेयर बाजारों में तेज़ी देखी जा रही है। यह पिछले चौदह सप्ताह में बड़ी उछाल बताई जाती है।

अमेरिका में अक्टूबर के महीने में रोज़गार की बेहतर स्थिति को भी इसका एक कारण बताया जाता है। हालांकि निवेशक अभी जोखिम उठाने के मूड में नहीं लग रहे हैं।

विदित हो कि जापान को छोड़ कर एशिया प्रशांत देशों के शेयर सूचकांक में एक प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हांकांग के हांग सेंग इंडेक्स 1.4 प्रतिशत, सियोल के कोसपी 1.03 और चीन के ब्ल्यू चिप 0.8 तथा आस्ट्रेलियाई शेयर सूचकांक में 0.9 प्रतिशत इजाफा हुआ है। जापान में सोमवार को मार्केट बंद था।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को अमेरिका और चीन दोनों ने ही स्वीकार किया था कि 16 महीनों की आपसी क़समकश के बाद व्यापारिक रिश्तों में सुधार हुआ है। इस खबर से अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज एस एंड पी 500 में 0.97 और नैशदेक 1.13 प्रतिशत का सुधार हुआ था। इसी तरह डाव जोंस भी 1.11 प्रतिशत चढ़ गया था।

व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलोव ने बेहतर रिश्तों की भनक देते हुए कहा था कि 15 दिसंबर तक चीन से आयातित लैप टॉप, खिलौनों और इलेक्ट्रोनिक की बिक्री में सुधार होगा। बेहतर होते रिश्तों की खबर से डाॅलर में मामूली सुधार , तेल की क़ीमतों में वृद्धि अन्य बड़े कारण रहे।

Updated : 4 Nov 2019 8:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top