Home > विदेश > अवैध आव्रजन मामले में ट्रम्प को एक और झटका

अवैध आव्रजन मामले में ट्रम्प को एक और झटका

अवैध आव्रजन मामले में ट्रम्प को एक और झटका

वाशिंगटन। मेक्सिको सीमा पर एक ओर अवैध आव्रजकों का आगमन जारी है तो वहीं दूसरी ओर होमलैंड सिक्यूरिटी डिपार्टमेंट से उच्चाधिकारियों के त्याग पत्र का सिलसिला भी थमने का नाम नहीं ले रहा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मंत्रिमंडल की गृह मंत्री क्रिस्टीन नीलसन के त्याग पत्र के बाद कलैर ग्रेडी ने भी मंगलवार को इस्तीफा दे दिया है। ग्रेडी को नीलसन के स्थान पर मनोनीत किए जाने की संभावनाएं थीं।

ट्रम्प ने कस्टम और बार्डर सुरक्षा की मुखिया केविन मैकअलिनन को कार्यवाहक गृह मंत्री बना दिया है। सान फ़्रांसिस्को स्थित डिस्ट्रिक्ट नौ की फ़ेडरल अदालत ने मंगलवार को यह आदेश जारी कर ट्रम्प प्रशासन को और उलझन में डाल दिया कि मेक्सिको सीमा से शरणार्थी के रूप में आने वाले अवैध आव्रजकों के आवेदन पर विचार किया जाए, उन्हें रोका नहीं जाए। इस पर ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा है कि वह इस आदेश के विरुद्ध उच्च न्यायालय में अपील करेंगे। हालांकि ट्रम्प ने अवैध आव्रजकों के रूप में अमेरिकी सीमा में घुसने वाले शरणार्थी परिवार में छोटे बच्चों को पृथक शिविरों में रखे जाने से इनकार किया है।

राष्ट्रपति ट्रम्प की यह कोशिश है कि मेक्सिको सीमा से ग्वाटेमाला, होंडूरस और अल सलवाडोर से आए दिन आने वाले अवैध आव्रजकों के साथ कड़ाई बरती जाए और उन्हें अमेरिकी सीमा में घुसने से रोका जाए। नीलसन ने ट्रम्प के आदेशों का पालन करते हुए मेक्सिको सीमा पर अवैध आव्रजकों को रोकने के लिए सभी संभव प्रयास किए थे। उस दौरान अवैध आव्रजकों के परिवार के छोटी उम्र के बच्चों को भी परिवार से अलग कर पृथक शिविरों में डाल दिया गया था। ऐसे में दो बच्चे बीमार हो गए और बाद में उनकी मौत हो गई। इस घटना ने अमेरिकी मीडिया में तूफ़ान ला दिया।

Tags:    

Swadesh Digital ( 9624 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top