Home > विदेश > एस्टोनिया में हुआ 44 फीसदी ऑनलाइन मतदान

एस्टोनिया में हुआ 44 फीसदी ऑनलाइन मतदान

एस्टोनिया में हुआ 44 फीसदी ऑनलाइन मतदान

नई दिल्ली/ताल्लिन। भारत में अभी ऑनलाइन वोटिंग के विकल्प को लेकर फिलहाल चर्चाएं ही शुरू हुई हैं, लेकिन उत्तरी यूरोप के देश एस्टोनिया में 44 फीसदी मतदाता ऑनलाइन वोटिंग करते हैं। मार्च में ही एस्टोनिया में हुए संसदीय चुनावों में डिजिटल वोटिंग का यह रेकॉर्ड बना था।

एस्टोनिया के आम चुनावों में 44 फीसदी लोगों ने ऑनलाइन ही अपना वोट डाला। चुनाव में जीत हासिल करने वाली सेंटर राइट रिफॉर्म पार्टी को ऑनलाइन पड़े वोटों का 40 फीसदी हिस्सा मिला, जबकि पोलिंग बूथ पर हुई वोटिंग में से 30 फीसदी हिस्सा उसे मिला। एस्टोनिया में ऑनलाइन वोटिंग को हर आयु वर्ग के लोगों का समर्थन मिल रहा है।

25 फीसदी डिजिटल वोट बुजुर्गों के

एस्टोनिया में ऑनलाइन वोटिंग करने वाले 25 फीसदी लोग ऐसे थे, जिनकी आयु 55 साल से अधिक थी। इससे साफ है कि एस्टोनिया में अधिक आयु के लोगों के बीच भी ऑनलाइन वोटिंग का प्रचलन अच्छा खासा है।

7 दिन पहले शुरू होती है ऑनलाइन वोटिंग

एक अनुमान के मुताबिक एस्टोनिया में डिजिटल वोटिंग के चलते 11,000 वर्किंग डेज की बचत हुई है। पहली बार एस्टोनिया में 2005 में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग की सुविधा लॉन्च की गई थी। 2007 में पहली बार 30,243 मतदाताओं ने ऑनलाइन वोटिंग की थी। यहां ऑनलाइन वोटिंग चुनाव से 7 दिन पहले शुरू होती है, लेकिन मतदान के दिन यह विकल्प नहीं रहता।

यह होता है डिजिटल मतदान का तरीका

ऑनलाइन वोटिंग के लिए मतदाता के पास राष्ट्रीय आईडी कार्ड और स्पेशल मोबाइल आईडी होना चाहिए। मतदाताओं को वोटिंग के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट से ऐप्लिकेशन डाउनलोड करना पड़ता है। यही नहीं हर वोट एनक्रिप्टेड होता है ताकि किसी और इसकी जानकारी न मिल सके।

Tags:    

Swadesh Digital ( 9454 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top