Home > विदेश > पाकिस्तान में 'ऑनर किलिंग': साना चीमा की हत्या को लेकर दुनिया भर में छिछालेदर!

पाकिस्तान में 'ऑनर किलिंग': साना चीमा की हत्या को लेकर दुनिया भर में छिछालेदर!

पाकिस्तान में ऑनर किलिंग: साना चीमा की हत्या को लेकर दुनिया भर में छिछालेदर!
X

लॉस एंजेल्स। अन्तरराष्ट्रीय संगठन 'ह्यूमन राइट्स वॉच' ने पाकिस्तान में 26 वर्षीय साना चीमा की 'ऑनर किलिंग' के नाम पर हत्या को शर्मनाक और महिला अधिकारों का हनन बताया है। इटली में पली बढ़ी साना चीमा की पिछले साल अप्रैल में पाकिस्तान में घर लौटने पर उसके पिता, भाई और चाचा ने गला घोंटकर हत्या कर दी थी और उसके शव को ज़मीन में गाड़ दिया गया था। साना चीमा का क़सूर मात्र इतना था कि वह उत्तरी इटली के जिस शहर 'ब्रेशा' में रहती थी, वहां एक स्थानीय पाकिस्तानी-इतालवी युवक से प्रेम करती थी और उससे विवाह करा चाहती थी।

इस घटना पर सोशल मीडिया और इटली के अख़बारों में इतना तूल पकड़ा कि पाकिस्तान के स्थानीय प्रशासन को मजबूरन साना के शव का पोस्टमार्टम कराने को विवश होना पड़ा था। पोस्टमार्टम में साना के वायस बाक्स में सूजन मिली थी तो गर्दन की एक हड्डी चटख गई थी। चिकित्सकों ने मृत्यु का कारण गला घुटने को बताया था। बाद में पिता ग़ुलाम मुस्तफ़ा चीमा, बड़ा भाई अदनान और चाचा ने पुलिस के सामने अपना अपराध भी स्वीकार कर लिया था और उन्हें गिरफ़्तार कर अदालत में मुक़दमा चला। इस शुक्रवार को गुर्जरात अदालत ने सबूतों के अभाव में तीनों को बरी कर दिया।

बीबीसी ने एक विस्तृत रिपोर्ट में पाकिस्तानी अदालत के इस निर्णय पर इटली के गृह मंत्री मटेओ सलविनी के ट्वीट का हवाला देते हुए इस अदालती आदेश को शर्मनाक बताया है। उन्होंने कहा है कि क्या यही इस्लामिक न्याय है? इटली के ब्रेशा नगर के एक क्षेत्रीय राजनेता विवीआना बेक्कलोससी ने इटली की मीडिया से अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि पिता, अदालती आदेश के इस निर्णय के बाद तो साना चीमा की यह दूसरी बार हत्या है। ह्यूमन राइट वॉच ने शनिवार को एक बयान में कहा कि पाकिस्तान में प्रतिवर्ष एक हजार महिलाओं को ऑनर किलिंग के नाम पर मौत के घाट उतार दिया जाता है।

Updated : 17 Feb 2019 7:53 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top