Home > स्वास्थ्य > इन बीमारियों में फायदा करता है त्रिफला, जानें

इन बीमारियों में फायदा करता है त्रिफला, जानें

इन बीमारियों में फायदा करता है त्रिफला, जानें

हेल्थ डेस्क। त्रिफला का मतलब होता है 'तीन फल'। त्रिफला तीन फलों के संयोजन से मिलकर बना होता है। इससे आपको कई लाभ होते हैं हैं जिनके बारे में आप कहीं ना कहीं जानते ही होंगे। त्रिफला में गैलिक एसिड, एलेगिक एसिड और चेबुलिनिक एसिड होता है, जो कि अच्छे एंटी-ऑक्सीडेंटेस हैं। साथी ही फ्लेवोनोइड और पॉलीफेनोल होने के कारण त्रिफला में एंटीबायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटि-डायरियल गुण होते हैं।

-त्रिफला एक अच्छे लेक्सेटिव(रेचक) की तरह काम करता है जो कि पेट को साफ रखने में मदद करता है। साथ ही यह बोवेल मूवमेंट्स में सुधार लाता है। जिन लोगों को पाचन समस्याएं हैं और बोवेल मूवमेंट्स में परेशानी होती है उन्हें रात को सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप सुबह उठने के बाद खाली पेट भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आपको पेट की खराबी, पाचन समस्याएं और डायरिया में राहत मिल सकती है।

-त्रिफला आंखों के स्वास्थ्य के लिए एक शक्तिशाली तत्व है जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है और इनकी दृष्टि को तेज करता है। गर्म पानी में 1-2 चम्मच त्रिफला पाउडर मिलाकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर इस पानी को छान लें और इस मिश्रण से आंखों को साफ करें। इससे आपकी आंखें स्वस्थ और संक्रमण से मुक्त रहेंगी।

-त्रिफला में पाएं जाने वाले स्वास्थ्यवर्धक तत्व गैस्ट्रिक और पाचन तंत्र को साफ करते हैं, रक्त संचार में सुधार लाते हैं और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और खनिज प्रदान करके शरीर को पोषित करते हैं। इसके साथ ही त्रिफला शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ावा देता है जिससे आप खुद को बीमारियों से बचा पाते हैं।

-त्रिफाला के नियमित सेवन से शरीर की आंतरिक और बाहरी सूजन को कम करने में मदद मिलती है। यह सूजन कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकती है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 9624 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top