Home > स्वास्थ्य > हेल्थ टिप्स > खाना खाने के तुरंत बाद न पियें चाय

खाना खाने के तुरंत बाद न पियें चाय

खाना खाने के तुरंत बाद न पियें चाय

कई लोगों को चाय पसंद होती है। वे बिना चाय के रह ही नहीं पाते है। तो वहीं कुछ लोग दिन भर में करीब आठ से दस चाय तक पी लेते है। कई ऐेसे लोग होते है जो कि चाय के बिना वे काम ही नहीं कर पाते है। ऐसे में ज्यादा चाय पीने की आदत हमें बीमार कर सकती है। इसके साथ ही हम सभी को सुबह की चाय पीने की आदत होती है। तो वहीं हम लोग चाय पीते समय कई गलतियां कर देते है। जिससे हमारी सेहत और शरीर पर असर पडता है।

आपको बता दें कि कई लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाने के बाद चाय पीते है। लेकिन यह आदत हमें बीमार कर सकती है। क्योंकि इससे खाना खाने के तुरंत बाद खाने से मिले पोषक तत्व अवशोषित नहीं हो पाते है।

कई लोग ऐसे भी होते है जो कि आठ से दस चाय पीते है। लेकिन इस आदत से उनकी सेहत को बहुत नुकसान होता है। क्योंकि चाय अल्कोहल की तरह नुकसान करती है। चाय से आप मेंटली एक्टिव जरूर रह सकते है लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से यह हमारे सेहत को नुकसान पहुंचाती है।

आप चाय को बनाते समय ज्यादा जल्दबाजी न करें और न ही ज्यादा देर करें। क्योंकि चाय को अधिक उबालकर या कडक़ करके पीने से एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। इससे स्पष्ट है कि चाय पीते समय न ही ज्यादा जल्दी करें और न ही ज्यादा देर तक चाय को उबालें। अधिकांश लोग सुबह खाली पेट चाय पी लेते है। इससे उनको एसिडिटी होती है। लेकिन इसके साथ ही रेडिकल्स और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

Naveen ( 0 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top