Home > स्वास्थ्य > हेल्थ टिप्स > रात के समय खाना खाने के बाद टहलना बेहद जरूरी

रात के समय खाना खाने के बाद टहलना बेहद जरूरी

रात के समय खाना खाने के बाद टहलना बेहद जरूरी

आज के समय में लोग समय के इतने पाबंद हो गए हैं कि उन्हें अपने लिए भी समय निकालना बेहद मुश्किल सा लगता है ये समस्या आज के समय में बहुत से लोगों में देखी जाती है। उनका पूरा दिन भागदौड़ में ही निकल जाता है जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

हर किसी को अपनी जीवनशैली और खानपान का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कई लोग रात के समय भोजन करके सिर्फ सोना ही सही समझते हैं जो बेहद गलत है रात के समय खाना खाने के बाद टहलना बेहद जरूरी है क्योंकि टहलना न सिर्फ भोजन को ठीक तरह से पचाता है बल्कि ऐसा करने से वजन भी कंट्रोल में रहता है। ऐसे में हम आपको बता दें की रात को खाना खाने के बाद टहलने बेहद फायदेमंद होता है इससे पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है साथ ही शरीर के लिए बेहद गुणकारी भी होता है। टहलना भोजन को पचाने में आपकी मदद करता है। जिससे शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में भी सहायता करती है।


अगर आप भी देर रात के समय भोजन करते है तो उस वक्त आप इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका खाना उस दिन के ब्रेकफास्ट और लंच के मुकाबले कम कैलोरी वाला होना चाहिए चिकित्सक भी यही सलाह देते है की अगर आपने रात में हल्का खाना खाया है तभी खाने के बाद टहलने की कोशिश करें अन्यथा नहीं। क्योंकि इसके पीछे तर्क यह है कि ज्यादा खाना खाने के बाद हमारा शरीर खाने को पचाने की कोशिश करता है, ऐसे में अगर हम टहलना शुरू कर दें तो रक्त प्रवाह तेज हो जाने के कारण दिल को दोहरी मेहनत करनी पड़ जाती है। वैसे इस बदलते दौर में लोगों के पास समय की कमी के साथ सुविधा के संसाधन विकसित होने लगे है लोगों के चलने फिरने की आदत भी कम होने लग गई है ऐसे में यह आदत अनेक बीमारियों का कारण भी बन जाती है।

Naveen ( 1696 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top