Home > स्वास्थ्य > हेल्थ टिप्स > अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना बजाए शंख

अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना बजाए शंख

अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना बजाए शंख

हेल्थ डेस्क। शंख हमारे सभी प्रकार के कष्ट दूर करता है यही नहीं भूत-प्रेत और राक्षस को भगा सकता है आज हम आपको बता दें कि शंख में ऐसी शक्ति है कि वह हमें धनवान भी बना सकता है साथ ही साथ शंख हमें शक्तिशाली व्यक्ति भी बनाता है पुराण कहते हैं कि सिर्फ एकमात्र शंख से यह सब संभव है। आइये आज हम आपको बताते है कि यह स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक हो सकता है।

पूजा - अर्चना में शंख बजाने का चलन बहुत पुराना है। मगर क्या आप जानते हैं कि रोजाना शंख बजाना आपकी सेहत के लिए कितना अच्छा होता है. इतना ही नहीं, रोज शंख बजाने और इसमें रखा पानी पीने से आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के साथ कई सौंदर्य समस्याएं भी दूर होती हैं।

झुर्रियां दूर करें - अगर आप समय से पहले आने वाली झुर्रियों की समस्या को लेकर परेशान है तो रोजाना शंख बजाने से आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा। दरअसल, शंख बजाने से आपके त्वचा की मांसपेशियां खिचती हैं, जिससे झुर्रिया दूर हो जाती हैं।

त्वचा की समस्याएं - स्किन प्रॉब्लम जैसे पिपंल्स, छाइयां, डार्क पैचेस या त्वचा रोग को दूर करने के लिए भी शंख फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रातभर शंख में पानी भरकर रखें और सुबह इससे त्वचा की मसाज करें। इससे आपकी सभी त्वचा की समस्या दूर हो जाएगी।

एलर्जी - एलर्जी, रैशेज या सफेद दाग जैसी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने से लिए शंख के पानी से त्वचा की मसाज करें. इसके अलावा रातभर भिगा हुआ पानी सुबह पीने से भी आपकी स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

तनाव - रोज शंख बजाने से आपका तनाव भी दूर हो जाता है क्योंकि इससे आपके दिमाग में खून का संचार ठीक से होता है और इससे तनाव का स्तर नियंत्रण में रहता है। इसके अलावा इससे आपका दिमाग दिनभर शांत भी रहता है।

गैस की समस्या - शंख बजाने से आपकी रेक्टल मसल्स सिकुड़ती और फैलती हैं, जिसके कारण शरीर के अंदरूनी अंगो की एक्सरसाइज हो जाती है। इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाती है।

हड्डियों और आंखों के लिए फादेमंद - शंख में कैल्शियम, गंधक और फास्फोरस जैसे गुण पाए जाते हैं इसलिए इसमें रखा पानी पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा रोज शंख में रखा पानी पाने और उसे बजाने से हड्डियां भी मजबूत होती है।

Tags:    

Swadesh News ( 5689 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top