Home > स्वास्थ्य > बारिश के मौसम में रखें स्वास्थ्य का ध्यान, नहीं पड़ेंगे बीमार

बारिश के मौसम में रखें स्वास्थ्य का ध्यान, नहीं पड़ेंगे बीमार

बारिश के मौसम में रखें स्वास्थ्य का ध्यान, नहीं पड़ेंगे बीमार

हेल्थ/स्वदेश वेब डेस्क। बारिश का मौसम ठंडक के साथ-साथ सर्दी-जुकाम, पैरों या पेट में इंफैक्शन, फ्लू, डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां भी लेकर आता है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हें इन बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसके अलावा बारिश में गंदे बेक्टीरियाबहुत जल्दी फैलते हैं जो आपको बीमार कर देते हैं। ऐसे में बारिश में होने वाली प्रॉब्लम से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं।

-इस मौसम में डेंगू, डायरिया, मलेरिया, बुखार और वायरल इंफैक्शन के साथ स्किन इंफैक्शन का खतरा भी रहता है। इससे बचने के लिए शरीर को हमेशा-साफ सुथरा रखें।

-घर के आस-पास, कूलर और गमलों में पानी इकट्ठा न होने दें। घर की नियमित रूप से साफ-सफाई करें। इस बात का ध्यान रखें कि डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं इसलिए पानी को रोजाना बदलें।

-कोई भी हैल्थ प्रॉब्लम होने पर सीधा डॉक्टर के पास जाएं। मैडीकल स्टोर या किसी और के कहने पर इलाज न करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।

-हरी सब्जियों और फलों को धोकर खाएं। इसके अलावा इस मौसम में स्ट्रीट फूड को अवॉइड करें। बिना ढका और अनहैल्दी फूड कई तरह की बीमारियों को न्यौता देता है। कोशिश करें की आप हमेशा ताजा और फ्रैश चीजें ही खाएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि भोजन सही तापमान पर पका और ढककर रखा गया हो।

-चाय और खाने में अदरक, तुलसी, पुदीना और इलायची का इस्तेमाल जरूर करें। इसके अलावा इस मौसम में सबसे जरूरी है कि आप पानी को उबालकर पीएं।

-बादाम की न्यूट्रिशनल वैल्यू बहुत अधिक होती हैं। यह इम्युनिटी को बढ़ाकर बीमारियों और इंफैक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Tags:    

Swadesh News ( 5689 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top