Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > गोल गप्पे खाने से क्या-क्या हो सकते है फायदे, जानिए

गोल गप्पे खाने से क्या-क्या हो सकते है फायदे, जानिए

गोल गप्पे खाने से क्या-क्या हो सकते है फायदे, जानिए
X

हेल्थ डेस्क। गोलगप्पे को भारत में अलग-अलग नामो से भी जाना जाता है। इसे उत्तर भारत में पानी पूरी या गोलगप्पे, पूर्व भारत में फुचका, दक्षिण भारत में पानी पूरी एवं पश्चिम भारत में गुपचुप के नाम से जाना जाता है इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है लेकिन इसे हेल्थ के लिए काफी अच्छा नहीं माना जाता हैं। ऐसा ही हम अक्सर सुनते आ रहे है। अगर आप पानी पुरी खाते है और आपको कोई टोक ही देता है तो आप उन्हें इसके फायदे गिनाकर सामने वाले का मुंह बंद कर सकते है। आप सोच रहे होंगे कि गोल गप्पे के क्या फायदे हो सकते है तो हम आपको बताते है

-अक्सर जब हम बस में सफर करते है तो घुटन होने लगती है। ऐसे में आप सफर करने से पहले 3 से 4 गोल गप्पे खाले ​जिससे आपको राहत मिलेगी और घुटन भी नहीं होगी।

-अगर आप वजन कम करना चाहते है तो गोलगप्पे को इन तरीकों से बनाए ताकि यह आपको नुकसान नहीं करेंगे। पानीपुरी के पानी को थोड़ी सावधानी के साथ बनाया जाए। इसमें मीठा बिल्कुल न हो, पु​दिना, हींग, नींबू वह कच्चा आम मिलाए। पानी में टमाटर का उपयोग नहीं करें। साथ ही गोलगप्पे को रवे के नहीं बल्कि आटे से बनाए और उसे कम तले।

-कई बार जब छाले हो जाते है तो सबसे पहले पानी पुरी खाना चाहिए। इसका पानी तीखा और खट्टा मीठा स्वाद छालों का राहत देता है। इसमें जलजीरा, पुदीना व इमली होती है। वहीं पानी में तीखा और खटास होने से पेट साफ भी करता है और छालों का पानी निकालकर उन्हें सूखा देता है।

Updated : 6 Sep 2018 7:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top