Home > स्वास्थ्य > मच्छर खत्म करने वाले रासायनिक प्रोडक्टों से बचें, करें घरेलु उपाय

मच्छर खत्म करने वाले रासायनिक प्रोडक्टों से बचें, करें घरेलु उपाय

मच्छर खत्म करने वाले रासायनिक प्रोडक्टों से बचें, करें घरेलु उपाय

हेल्थ डेस्क। दुनिया में बहुत से जीवों के बारे में हम नहीं जानते लेकिन फिर भी वे हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते है. इन्ही में से एक है मच्छर जिसे हम सभी बहुत अच्छी तरह जानते है और जिसका घर में होना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदेह होता है. सर्दियों के मौसम में इनका इतना प्रकोप देखने को नहीं मिलता लेकिन मौसम में गर्माहट आने के साथ-साथ घर में इनकी तादाद भी बढ़ने लगती है मच्छर कई खतरनाक बीमारियों का कारण बनते हैं. जैसे कि चिकनगुनिया, डेंगु, बुखार आदि यह सब बीमारी काफी कष्टदायी होती है. इन बीमारियों के डर से और मच्छरों के अधिक प्रकोप को देखते हुए इसके बचाव के लिए लोग अधिकतर केमिकल चीजों का सहारा लेते है. लेकिन इनके उपयोग से शरीर में विभिन्न प्रकार के साइड इफेक्टस का खतरा बना रहता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बिना रासायनिक प्रोडक्टों / दवाइयों के सिर्फ कुछ घरेलू उपायों से मच्छरों से छुटकारा पा सकते है...

- मच्छरों को खट्टी चीज बिल्कुल भी पसंद नहीं होती. कच्चे नींबू को टुकड़ों में काट लें और उसके गुदे को जितना हो सके लौंग में लगा दें. इससे एक विशेष प्रकार की खुशबु उत्पन्न होगी. जो मच्छरों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है और इससे मच्छर आपके घर से दूर भाग जाते है.

- अगर आप भारत में रहते हो तो कपूर आपके घर में जरूर होगा. क्योंकि इससे आस्था के रूप में भगवान की भी आरती की जाती है. कपूर के प्रयोग से मच्छरों का खात्मा भी आसानी से किया जा सकता है.

- प्रकृति में कई प्रकार के ऐसे पत्ते और हर्ब भी हैं जिनके स्मोक या धुएं से मच्छर दूर भाग जाते हैं. नीम के पत्तों के जलने से उठने वाला धुआँ मच्छरों को दूर रखता है.

- मच्छरों को भगाना है तो एक कटोरे पानी में कपूर डालकर कमरे के किसी कोने में रख दें। इसके कुछ ही समय बाद इससे उठने वाले धुएं से मच्छर दूर भागेंगे। यह तरीका आप कई दिनों तक आजमाते हैं तो आपको मच्छरों से छुटकारा मिल सकता है।

Tags:    

Swadesh News ( 6285 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top