Home > स्वास्थ्य > कमर और जोड़ों के दर्द में लाभ पहुंचाएगा ये व्यायाम

कमर और जोड़ों के दर्द में लाभ पहुंचाएगा ये व्यायाम

कमर और जोड़ों के दर्द में लाभ पहुंचाएगा ये व्यायाम

नई दिल्ली। आज की बिजी लाइफ स्टाइल में अक्सर स्ट्रेस के कारण या ज़्यादा बैठने के कारण कमर दर्द की शिकायत होती है. लगातार काफी समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहना शरीर की तंदुरुस्ती के लिहाज से बिल्कुल सही नहीं है, लेकिन क्या करें ऑफिस में काम करना भी जरूरी है. जो लोग अपना पूरा दिन डेस्कटॉप या लैपटॉप के सामने गुजारते हैं, उन्हें सबसे पहले कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है।

ऑफिस की कुर्सी चाहे कितनी ही कम्फर्टेबल क्यों ना हो लेकिन एक समय बाद आपकी बॉडी उससे भी परेशान होने लगती है। इन एक्सरसाइज को करके आप इस समस्या से बच सकते हैं।

पीठ के बल सीधे लेट जाएं और अपने घुटनों से अपनी छाती को छुएं। इस पोज को 20 सेकेंड तक होल्ड करें और इस एक्सरसाइज को दिन में 4-5 बार दोहराएं ये व्यायाम आपको शारीरिक मजबूती प्रदान करेगा।

पीठ के बल लेटकर कमर से नीचे के हिस्से को एक तरफ मोडऩे की कोशिश करें। इस व्यायाम को जितनी बार मन करे तब तक करें लेकिन शरीर को किसी भी तरह की परेशानी दिए बगैर।

पीठ के बल जमीन पर लेटकर अपनी टांग को ऊपर मोड़ें और दूसरी जांघ को उस पर रखकर स्ट्रेच करें। इस पोज को 30 सेकेंड तक होल्ड करें।

अपनी कमर को 90 डिग्री के एंगल पर बेंड करें। यह एक्सरसाइज आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

जमीन पर सीधे लेट जाइए और अपनी जांघ को ऊपर कर उसे हाथ के सहारे स्ट्रेच कीजिए। इस पोज को करीब 10 सेकेंड के लिए होल्ड कीजिए, दिन में 3 से 5 बार इस एक्सरसाइज को रिपीट करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top