Home > स्वास्थ्य > स्वस्थ रहने के लिए आवश्यकतानुसार ही खाएं मीठा

स्वस्थ रहने के लिए आवश्यकतानुसार ही खाएं मीठा

स्वस्थ रहने के लिए आवश्यकतानुसार ही खाएं मीठा

बहुत लोगों को मीठा खाने की बहुत इच्छा होती है। इस आदत की वजह से उन्हें कईं स्वास्थ्य समस्याएं हो रहीं हैं। एक व्यक्ति को दिनभर में 30 ग्राम शुगर की आवश्यकता होती है, जिससे वह पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करता है। लेकिन इससे ज्यादा शुगर का सेवन मधुमेह, मोटापे और असंतुलित रक्तचाप की समस्या पैदा कर सकता है। लेकिन आप अपनी मीठा खाने की आदत और इच्छा पर काबू पा सकते हैं।

सिरके का सेवन करें

एक पानी की बोतल में 1-2 चम्मच सेब का सिरके डालें। इसे धीरे-धीरे पूरे दिन में खत्म करें। जिससे आपको मीठा खाने की इच्छा नहीं होगी। एक शोध के अनुसार रोजाना सेब के सिरके का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। सुबह-सुबह ताजे फल खाना फायदेमंद होता है। फलों में प्राकृतिक शुगर होती है, जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होती। इसके साथ ही फल खाने से आपको मीठा खाने की इच्छा नहीं होती और हानिकारक अप्राकृतिक शुगर से आप बचे रहते हैं।
नींबू रस का सेवन करें
एक मेडिकल अध्ययनकर्ता के अनुसार दिन में कुछ चम्मच नींबू के रस का सेवन करने से खून में शुगर लेवल 8 से 12 प्रतिशत तक कम होता है। इसलिए रोजाना सलाद या सब्जियों पर नींबू का रस डालकर खाएं।
प्रोटीन और स्वस्थ फैट्स का सेवन करें
रोजाना प्रोटीनयुक्त पदार्थ जैसे मीट, फिश और एवोकाडो और नारियल तेल में मौजूद स्वस्थ फैट्स का सेवन करने से मीठा खाने की इच्छा नहीं होती। एक शोध में पाया गया है कि प्रोटीन और स्वस्थ फैट्स का सेवन करने से आपको मीठा खाने की इच्छा नहीं होती। पाचन क्रिया को बेहतर रखने के लिए फाइबर को आहार में शामिल करना चाहिए। लेकिन इसके साथ-साथ फाइबर आपके पेट को काफी समय तक भरा रखता है, जिससे आपके कुछ भी अस्वस्थ खाने की संभावना कम हो जाती है। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्राउन राइस या शकरकंद का सेवन कर सकते हैं।

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top