Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > आग से राख हो गई लहलहाती फसल

आग से राख हो गई लहलहाती फसल

आग से राख हो गई लहलहाती फसल

लाखों का नुकसान, शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका

गुना/निज प्रतिनिधि। अभी गर्मी ने ठीक से दस्तक भी नहीं दी है कि आगजनी की घटनाएं सामने भी आने लगी है। इसी क्रम में जिले के बमौरी क्षेत्र में आगजनी से एक खेत में लहलहाती फसल राख में तब्दील हो गई है। आगजनी का स्पष्ट कारण तो सामने नहीं आ सका है, किन्तु आशंका जताई जा रही है कि खेत के ऊपर से निकली बिजली लाईन से निकली चिंगारी से उक्त आग लगी है। आगजनी में किसान का लाखों का नुकसान हुआ है।

दोपहर में लगी आग

बमौरी क्षेत्र के चौकी गांव में दामोदर प्रसाद शर्मा के खेत में शुक्रवार दोपहर अचानक आग लग गई। खेत में गेहूं की फसल खड़ी हुई थी। थोड़ी ही देर में आग ने विकराल रुप लेते हुए पूरे खेत को अपनी चपेट में ले लिया। आग की लपटों को देख आसपास खेत में मौजूद ग्रामीण दौडक़र आए आग बुझाने का प्रयास किया। इसके साथ ही आग कहीं अन्य खेतों को अपनी चपेट में नहीं ले ले, यह आशंका भी बन रही थी, इसके चलते पूरा गांव उसे बुझाने में जुट गए। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। ग्रामीणों का कहना रहा कि आगजनी की सूचना तत्काल ही दमकल को दे दी गई थी, इसके बाद भी वह नहीं पहुँची।

बीलाखेड़ी में भी लगी आग

बमौरी के ही बीलाखेड़ी में भी एक खेत मे आगजनी की घटना सामने आई है। यह आगजनी खेत के ऊपर से निकले बिजली के तार के टूटने के कारण होना बताया जा रहा है। किसान कल्याण सिंह यादव ने बताया कि उसके खेत में गेहूं की फसल खड़ी हुई थी, जिसके ऊपर बिजली का तार टूटकर गिर गया, जिससे फसल में आग लग गई। आग पर मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका, किन्तु तब तक फसल जलकर राख हो चुकी थी। गौरतलब है कि गर्मियों के मौसम में आगजनी की घटनाएं बढ़ जातीं है। जरा सी चिंगारी विकराल आग का रुप धारण कर लेती है।

Naveen ( 0 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top