Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > अब जाकर टूटी नींद, दिन में ट्रेक्टर-ट्रॉलियों को पकड़ा शाम को संयुक्त बैठक कर बनाई कार्रवाई की रणनीति

अब जाकर टूटी नींद, दिन में ट्रेक्टर-ट्रॉलियों को पकड़ा शाम को संयुक्त बैठक कर बनाई कार्रवाई की रणनीति

अब जाकर टूटी नींद, दिन में ट्रेक्टर-ट्रॉलियों को पकड़ा शाम को संयुक्त बैठक कर बनाई कार्रवाई की रणनीति
X

यातायात पुलिस, खनिज और परिवहन विभाग ने की बैठक, नो एंट्री को फिर दोहराया

गुना/निज प्रतिनिधि। आखिरकार जिम्मेदारों की नींद टूट ही गई है। तीन दिन पहले सीमेन्ट से भरी एक ट्रेक्टर ट्रॉली से मासूम बालिका की मौत के बावजूद लंबी तानकार सो रहे जिम्मेदार सोमवार को उठे। इस दौरान जहां दिन में उन्होने भवन निर्माण सामग्री से भरी ट्रेक्टर-ट्रॉलियों को पकड़ा तो शाम को संयुक्त रुप से बैठक कर कार्रवाई की रणनीति भी बनाई। यातायात पुलिस, खनिज और परिवहन विभाग की इस बैठक में भवन निर्माण सामग्री विक्रेताओं को भी शामिल किया गया था। बैठक में नियम-कायदे तैयार कर विक्रेताओं को चेता दिया गया है। बैठक में तय हुआ कि भवन निर्माण सामग्री क फड़ शहर से बाहर संचालित किए जाएं।

रेत से भरे छह ट्रेक्टर-ट्रॉली पकड़े

यातायात पुलिस ने सोमवार को भवन निर्माण सामग्री से भरे ट्रेक्टर-ट्रॉलियों पर कार्रवाई की है। इस दौरान शहर के विभिन्न क्षेत्रों से रेत से भरी छह ट्रेक्टर ट्रॉली पकड़ी गईं। सभी ट्रेक्टर-ट्रॉलियों को पकड़कर कंट्रोल रुम में खड़ा किया गया है। जहां इन पर जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही यातायात पुलिस ने दोपहिया वाहनों पर भी चालानी कार्रवाई की। यह कार्रवाई पुराने बस स्टैण्ड के पास की गई।

कार्रवाई का खौफ, गायब हुईं ट्रेक्टर-ट्रॉलियां

मासूम बालिका की दर्दनाक मौत के बाद भी शहर की सडक़ों पर मौत बनकर बेधडक़ दौड़ रहीं भवन निर्माण सामग्री से भरीं ट्रेक्टर-ट्रॉलियां सोमवार की दोपहर से सडक़ों से गायब हो गईं। इसे यातायात पुलिस की कार्रवाई की खौफ माना जा रहा है, वरना तो सोमवार सुबह भी रोज की तरह ट्रेक्टर-ट्रॉलियां रेत, गिट्टी, भसुआ भरकर इधर से उधर हो रहीं थीं। कार्रवाई की सूचना मिलते ही ट्रेक्टर-ट्रॉलियां रोक दी गईं।

बाहर भेजे जाएगी निर्माण सामग्री के फड़

यातायात कार्यालय में हुई बैठक में लोगों की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में यातायात प्रभारी उमेश मिश्रा ने बताया कि वर्ष 2015 - 16 में यातायात समिति की बैठक में निर्णय हुआ था कि सुबह 11 बजे के बाद ट्रेक्टर-ट्रॅाली शहर में नहीं आएंगे। इस नियम का कड़ाई से पालन किया जाएगा। साथ ही कहा कि भवन निर्माण सामग्री के फड़ गली-मोहल्लों एवं मुख्य मार्ग से हटाकर शहर के बाहर भेजे जाएंगे। परिवहन अधिकारी दीपक मांझी ने दस्तावेज और परिवहन के नियमों के पालन की बात कही।

अवैध उत्खनन का मुद्दा भी उठा

बैठक में खनिज अधिकारी आकांक्षा पटेल की मौजूदगी में अवैध उत्खनन का मुद्दा भी उठा। जिस पर उन्होने रायल्टी चुकाकर ही निर्माण सामग्री के परिवहन की बात कही। बैठक में भवन निर्माण सामग्री विक्रेताओं ने भी अपनी समस्याओं को रखा। उन्होने बताया कि निर्माण सामग्री को निर्माण स्थल पर पहुँचाने का काम दिन में ही होता है। सुबह-सुबह न तो मजदूर मिलते है और न वाहन चालक। निर्माण स्थल पर भी कोई नहीं मिलता है। रात में काम कैसे होगा? बैठक में ट्रेक्टर-ट्रॉली से निर्माण सामग्री नहीं ढोने की बात भी कही गई।

मध्य स्वदेश ने कराया था ध्यान आकर्षित


कलेक्टर भी बोले- करो कार्रवाई

मौत बनकर शहर की सडक़ों पर दौड़ रहीं ट्रेक्टर-ट्रॉलियों को लेकर कलेक्टर भास्कार लाक्षाकार ने भी कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए है। मुद्दा लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में उठा। जिसमें कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ट्रेक्टर-ट्रॉली का इस्तेमाल कृषि के अलावा दीगर कार्रवाई में होने पर कार्रवाई की जाए

Updated : 18 March 2019 5:53 PM GMT
author-thhumb

Naveen Savita

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Top