Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > ब्रम्हमुर्हूत में स्नान, खूब किया दान पुण्य

ब्रम्हमुर्हूत में स्नान, खूब किया दान पुण्य

ब्रम्हमुर्हूत में स्नान, खूब किया दान पुण्य
X

संक्रांति मनी, आज भी मनेगी, मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

-निज प्रतिनिधि-

गुना। मकर संक्रांति का पर्व आज जिले भर में श्रद्धा के साथ धूमधाम से मनाया गया। पर्व कल 15 जनवरी को भी मनाया जाएगा। संक्रांति इस साल शेर पर सवार होकर आई है, जिसकी लोगों ने आरती उतारकर पूजा अर्चना की। इस दौरान मंदिरों में श्रद्धालु उमड़े तो ब्रम्हमुर्हूत में स्नान कर खूब दान-पुण्य किया। इसके साथ ही जहां पतगें उड़ाई गईं, गिल्ली, डंडा में टोल मारे गए तो लड्डू, पकौड़ी, मंगौड़े के चटखारे भी उड़ाए गए । संक्रांति के अवसर पर सिद्ध स्थलों मालपुर, केदारनाथ, गादेर गुफा पर मेले का आयोजन किया गया।

भगवान शिवशकंर जी की पूजा अर्चना की

मकर संक्रांति के मौके पर भगवान शिवजी की विशेष पूजा अर्चना की गई। इससे पहले श्रद्धालुओं ने ब्रम्हमुर्हूत में स्नान किया और तिल, गुड़ आदि का दान किया। ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति पर किया गया दान अक्षय होता है। इस अवसर पर मालपुर, केदारनाथ आदि धार्मिक स्थलों पर मेले की धूम रही। बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां भगवान शिवजी के दर्शन करने पहुंचे। मालपुर में सिद्धेश्वर महादेव मंदिर गुफा परिसर में स्थित कुण्ड में हजारों लोगों ने डुबकी लगाकर पुण्य अर्जित किया।

जमकर उड़ाए चटखारे, खूब खेला गिल्ली-डंडा

घरों में इस अवसर पर तिल, गुड के लड्डू आदि सहित पारंपरिक पकवान बनाए गए, साथ ही मगौड़े, पकौड़ी आदि के भी चटखारे लिए गए। संक्रांति के पारंपरिक खेल गिल्ली, डंडा की भी इस मौके पर धूम देखने को मिली। गली-मोहल्लों में लोग टोल मारते हुए देखने को मिले। इसमें महिलाएं एवं किशोरियां भी पीछे नहीं रहीं। गौरतलब है कि संक्रांति के अवसर पर प्रत्येक नागरिक एक टोल अवश्य मारता है, इसी के चलते आज क्रिकेट के स्थान पर बच्चे और बड़े भी गिल्ली डंडा खेलते देखने को मिले। इस दौरान लोग आसपास के पर्यटन स्थलों पर घूमने-फिरने भी गए।

Updated : 14 Jan 2019 3:17 PM GMT
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top