Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > ओवरब्रिज से मारुति शोरुम तक डेढ़ किलोमीटर लंबी और 82 फिट चौड़ी सड़क बनाने शुरु हुआ डामरीकरण

ओवरब्रिज से मारुति शोरुम तक डेढ़ किलोमीटर लंबी और 82 फिट चौड़ी सड़क बनाने शुरु हुआ डामरीकरण

ओवरब्रिज से मारुति शोरुम तक डेढ़ किलोमीटर लंबी और 82 फिट चौड़ी सड़क बनाने शुरु हुआ डामरीकरण
X

हनुमान चौराहे से नानाखेड़ी तक बनने वाले सड़क के एक-दो दिन में हटाए जाएंगे पोल

-निज प्रतिनिधि-

गुना। शहर के मुख्य मार्ग पर दोनों तरफ बन रहीं सड़क का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। ओवरब्रिज से मारुति शोरुम तक बनने वाली डेढ़ किलोमीटर लंबी और 82 फिट चौड़ी सड़क बनाने जहां डामरीकरण शुरु हो गया है तो हनुमान चौराहे से नानाखेड़ी तक बनने वाली सड़़क के निर्माण में बाधा बन रहे बिजली के पोल को स्थानांतरित करने एक-दो दिन में काम शुरु हो जाएगा। गुना विधायक गोपीलाल जाटव और नपाध्यक्ष राजेन्द्र सलूजा ने सोमवार को निर्माण कार्य का जायजा लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान नपाध्यक्ष राजेन्द्र सलूजा ने कहा कि दोनों सड़कें शहर की सबसे सुंदर सड़कों में शुमार होंगी, इससे शहर को महानगरीय स्वरुप मिल सकेगा। गुना विधायक गोपीलाल जाटव ने भी निर्माण कार्य से संतुष्टि जताते हुए इसे विकास में महत्वपूर्ण बताया।

22 फिट की सड़क को किया जाएगा 82 फिट चौड़ा

ओवरब्रिज से मारुति शोरुम तक बनने वाली सड़क में डब्ल्यूवहीएम का कार्य पूरा किया जा चुका है। सोमवार से डामरीकरण शुरु कर दिया गया है। वर्तमान में उक्त सड़क की चौड़ाई 22 फिट है। जिसमें 82 फिट किया जाना है. इसके लिए दोनों तरफ 30-30 फिट चौड़ाई निकाली जा रही है। नपाध्यक्ष राजेन्द्र सलूजा के मुताबिक अगर जगह मिलेगी और सड़क और चौड़ी की जा सकती है। गौरतबल है कि फिलहाल उक्त सड़क की चौड़ाई 22 फिट होने के चलते यहां आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जाम के हालात तो बनते ही है, साथ ही दुर्घटनाएं भी हो जातीं है। सड़क चौड़ीकरण के बाद यह समस्याएं दूर होंगी।

3 करोड़ से बनना है सड़क

डेढ़ किलोमीटर की यह सड़क करीब 3 किलोमीटर की लागत से बनाई जाना है। इसके लिए डब्ल्यूवीएम का कार्य पूरा हो गया है और अब डामरीकरण किया जा रहा है। सड़क निर्माण में दोनों ओर नाला निर्माण भी किया जाना है। इसके साथ ही सड़क के बीचों -बीच डिवायडर बनाकर उसमें आकर्षक लाइटिंग की जाएगी। जिससे यह सड़क काफी सुंदर दिखेगी। निर्माण कार्य एक माह में पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

नाला निर्माण पूरा, अब पोल स्थानांतरित होंगे

मुख्य मार्ग पर दूसरी तरह हनुमान चौराहे से नानाखेड़ी तक सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट पर करीब 75 लाख की राशि खर्च की जाना है। जिसमें सड़क निर्माण के साथ नाला बनाया जाता है तो पोल स्थानांतरित होकर सड़़क के बीच में डिवायडर बनाए जाएंगे। वर्तमान में सड़क के दोनों तरफ नाला निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अब एक, दो दिन में निर्माण में बाधा बन रहे बिजली के पोल स्थानांतरित किए जाएंगे। इन पोलों को सड़क के बीचों-बीच डिवायडर में स्थापित किया जाएगा। डिवायडर में आकर्षित लाइटिंग भी की जाएगी। नपाध्यक्ष राजेन्द्र सलूजा ने बताया कि पोल स्थानांतरित होने के साथ डामरीकरण का कार्य शुरु कर दिया जाएगा। इस सड़क को 100 फिट चौड़ी किया जा रहा है।

हम बना रहे शहर की सबसे सुंदर सड़कें

निर्माण कार्य का सोमवार को गुना विधायक गोपीलाल जाटव एवं नपाध्यक्ष राजेन्द्र सलूजा ने निरीक्षण किया। इस दौरान नेताद्वय ने पूरे निर्माण को देखा तो आवश्यक दिशा-निर्देश भी किए। नपाध्यक्ष राजेन्द्र सलूजा ने बताया कि नगर पालिका शहर की सबसे सुंदर सड़कें बना रहीं है।इन सड़़कों का काम पूरा होने के बाद आप देखेेंगे कि शहर यहां महानगरीय रुप ले लेगा। सड़कें जहां चमचमाती दिखेंगी तो रात के समय सड़क के बीचों-बीच लाइटिंग से मनोहारी दृश्य रचित होगा। श्री सलूजा ने बताया कि निर्माण के दौरान गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। वह खुद इसकी समीक्षा कर रहे है।

फर्राटे से दौड़ेंगे वाहन, नहीं लगेगा जाम

इन सड़कों का निर्माण पूरा होने के बाद मुख्य मार्ग पर आवागमन की समस्या से लोगों को काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा। जहां फर्राटे से वाहन दौड़ सकेंगे तो जाम भी नहीं लगेगा। गौरतलब है कि विस्तार लेते शहर में आबादी के लिहाज से वाहनों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। जिसका असर शहर की यातायात व्यवस्था पर भी पड़ रहा है। मारुति शोरुम से नानाखेड़ी तक चूंकि शहर का मुख्य मार्ग है, इसलिए यहां वाहनों का ज्यादा दबाव है। हनुमान चौराहे से ओवरब्रिज तक को सड़क बन चुकी है, किन्तु इसके बाद दोनों ओर आवागमन के लिहाज से सड़क कम पड़ जाती है। दोनों तरफ अतिक्रमण के चलते बमुश्किल 20-20 फिट चौड़ी सड़क ही बचती है। इसके चलते इन मार्ग पर दिन भर आवागमन अवरुद्ध रहता है और जाम लगता, खुलता रहता है। निर्माण कार्य के चलते सड़कें चौड़ी होने के बाद यह समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी तथा मार्ग भी अच्छा दिखेंगे।

Updated : 14 Jan 2019 3:11 PM GMT
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top