Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > शेर पर सवार होकर आई संक्रांति

शेर पर सवार होकर आई संक्रांति

शेर पर सवार होकर आई संक्रांति
X

आज और कल दो दिन मनेगी, बाजार में खूब बिके तिल, गुड़

-निज प्रतिनिधि-

गुना। भारतीय संस्कृति में विशिष्ट महत्व रखने वाला मकर संक्रांति का पर्व इस बार दो दिन मनाया जा रहा है। संक्रांति कल 14 जनवरी को भी मनेगी तो 15 जनवरी को भी इसकी धूम देखने को मिलेगी। ज्योतिषाचार्य के मुताबिक इस बार संक्रांति शेर पर सवार होकर आ रही है । जो विशेष फलदायक भी है। पर्व को पूर्ण श्रद्धा और भक्तिभाव से मनाने को लेक तैयारियां भी पूरी कर ली गई है। शहर के नजदीक स्थित मालपुर, केदारनाथ धाम पर तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया जा रहा है, आगामी दो दिन यहाँ श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। इसके साथ ही संक्रांति पर्व के चलते बाजार में भी रौनक बढ़ गई है।

जमकर हुई तिल, गुड की खरीददारी

संक्रांति पर्व को लेकर बाजार में तिल, गुड़, परमल, मूंगफली दाना, गजक आदि की खरीददारी जोरों पर हुई। गौरतलब है कि संक्रांति पर गुड, तिल, परमल आदि के पारंपरिक लड्डू बनाए जाते है, साथ ही मगौड़े और पकोड़ी बनाने की भी परंपरा है। इसके साथ ही शहर के नजदीक मालपुर और सिरसी के जंगलों में स्थित केदारनाथ धाम पर मकर संक्रांति के मौके पर हर साल की तरह इस वर्ष भी मेले आयोजित होंगे।

खूब होगा दान, पुण्य

मकर संक्रांति के मौके पर भक्तों द्वारा खूब दान, पुण्य किया जाएगा। तिल एवं गुड़ का दान किया जाएगा। भगवान शिव शंकर जी की विशेष पूजा अर्चना की होगी। इसके साथ ही जमकर टोल मारने का क्रम शुरु हो गया है। गिल्ली, डंडा मकर संक्रांति का विशेष खेल है। इसी परंपरा के मद्देनजर गिल्ली डंडा का जोर देखने को मिल रहा है। मैदानों से लेकर गली मोहल्लों में भी नागरिक टोल मारते देखने को मिले।

Updated : 13 Jan 2019 2:49 PM GMT
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top