Home > राज्य > मध्यप्रदेश > गुना > हाथ जोड़कर बोले सभी : ऊँ सूर्याय नम:

हाथ जोड़कर बोले सभी : ऊँ सूर्याय नम:

हाथ जोड़कर बोले सभी : ऊँ सूर्याय नम:

-निज प्रतिनिधि-

गुना। ऊँ सूर्याय नम: के मंत्रोच्चारण के साथ शनिवार को सूर्य देवता को नमस्कार किया था। अवसर था आध्यात्मिक योद्धा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती अवसर पर आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का। स्वामी जी की जयंती को युवा दिवस के रुप में मनाया गया। इस अवसर पर जिले भर में सामूहिक सूर्य नमस्कार के साथ योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रमों में युवाओं ने स्वामी जी को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया, वहीं सूर्य नमस्कार कर जहां भगवान सूर्य देव की आराधना की गई तो योग क्रियाएं कर योग करें, स्वस्थ रहें का संदेश भी दिया गया।

एक संदेश, एक आवाज पर हुईं योग क्रियाएं

एक संकेत एक अवाज पर जिले भर में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले का मुख्य कार्यक्रम शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अर्चना बल्लू चौहान एवं कलेक्टर भास्कर लक्षाकार भी शामिल हुए और छात्र-छात्राओं के साथ एक संकेत पर सूर्य नमस्कार प्राणायाम की क्रियाएं सामुहिक रूप से की। कार्यक्रम का प्रारंभ राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम से किया गया। आकाशवाणी से प्रदेश के मुख्यमंत्री का रेडियो संदेश प्रतिभागियों को सुनाया गया। बाद में प्रतिभागियों द्वारा सामुहिक सूर्य नमस्कार में प्रार्थना मुद्रा, हस्त उत्तानासन, पादहस्तासन, अश्व संचालनासन, पर्वतासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन, पर्वतासन, अश्व संचालनासन, पाद हस्तासन, हस्त उत्तासनासान, प्रार्थनामुद्रा, अलोम, विलोम एवं भ्रामरी की क्रियाएं की गई। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर एके चांदिल, जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव सहित मौजूद रहे।

सुबह 7 बजे से 2 बजे तक दौड़े अजीत

स्वामी विवेकानंद की १५६वीं जयंती के मौके पर नगर के युवा अजीत लोधा ने उनका अनोखे तरीके से स्मरण किया। अजीत स्वामी जी की श्रद्धा में सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक दौड़े। इस दौरान उन्होने संजय स्टेडियम के 156 चक्कर लगाए। एक चक्कर ४०० मीटर का रहा। पूरी दौड़ अजीत ने 7 घंटे में पूरी की। बता दें कि अजीत इससे पहले दिल्ली और भोपाल तक दौड़ चुके है। कार्यक्रम में पूर्व नपाध्यक्ष सूर्यप्रकाश तिवारी श्रीनाथ गौशाला के संयोजक ओएन प्राध्याापक सतीश चतुर्वेदी विशेष रुप से मौजूद रहे। वक्ताओं ने स्वामी विवेकानंदजी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने का आग्रह युवाओं से किया। कार्यक्रम में अजीत लोधा के पिताजी ज्ञान ंिसंह, ताऊजी मान सिंह, संजय तिवारी, राघवेन्द्र शर्मा, भगवती सिरोठिया, मोनू शर्मा, अन्नू पवैया, संतोष चौहान, सचिन धाकड़, विजय बिरथरे, सुनील आचार्य, उदय देसाई, विशाल गौतम, रंजीत जाट, संजीव धाकड़ मौजूद थे। कार्यक्रम में आभार मयूर बना ने माना।

सूर्य नमस्कार को दिनचर्या में शामिल करें

महारानी लक्ष्मीबाई हायर सेकेण्डरी स्कूल में भी सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर पूर्व नपाध्यक्ष देवेन्द्र गुप्ता, ब्लॅाक कांग्रेस अध्यक्ष रविन्द्र रघुवंशी, प्राचार्य एसके सिंह मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरुआत में सभी छात्राओं ने विभिन्न आसन और फिर सामूहिक सूर्य नमस्कार का चरणबद्ध प्रदर्शन किया। इस मौके पर श्री गुप्ता ने सूर्य नमस्कार के महत्व को रेंखाकित करते हुए छात्र-छात्राओं से सूर्य नमस्कार को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की बात कही।

Swadesh Digital ( 9624 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top