Home > एक्सक्लूसिव > आपके राज्य में कब होंगे चुनाव, जानें

आपके राज्य में कब होंगे चुनाव, जानें

आपके राज्य में कब होंगे चुनाव, जानें

नई दिल्ली। लोकतंत्र के महाकुंभ की रणभेरी बज चुकी है। निर्वाचन आयोग ने रविवार को विज्ञान भवन में देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव कराने की घोषणा कर दी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने संवाददाता सम्मेलन में 17वीं लोकसभा के चुनाव के लिए राज्यवार मतदान तिथियों की घोषणा की।

पहले चरण में 20 राज्यों की 91, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115, चौथे चरण में नौ राज्यों की 71, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51, छठे चरण में सात राज्यों की 59 और सातवें चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होगा।

संवाददाता सम्मेलन में की गई घोषणा के मुताबिक पहले चरण में 11 अप्रैल को आंध्र प्रदेश की 25, असम की पांच, बिहार की चार, छत्तीसगढ़ की एक, जम्मू-कश्मीर की दो, महाराष्ट्र की सात, मणिपुर की दो, मेघालय की दो, नगालैंड की एक, मिजोरम की एक, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की आठ, उत्तराखंड की पांच और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के चुनाव के लिए 18 अप्रैल को असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, जम्मू-कश्मीर की दो, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, मणिपुर की एक, ओडिशा की पांच, तमिलनाडु की 39, उत्तर प्रदेश की आठ, पश्चिम बंगाल की तीन और पुडुचेरी की एक सीट के लिए मतदान होगा।

इसके अलावा तीसरे चरण में 23 अप्रैल को असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, गुजरात की 26, गोवा की दो, जम्मू-कश्मीर की एक, कर्नाटक की 14, केरल की 20, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, दादर एवं नगर हवेली की एक के अलावा दमन-दीव की एक सीट के लिए मतदान होगा।

आयोग के प्रबंधों के तहत चौथे चरण में 29 अप्रैल को बिहार की पांच, जम्मू-कश्मीर की एक, झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की छह, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों के लिए वोटिंग होगी।

लोकसभा चुनाव का पांचवां चरण 6 मई को पूरा होगा। पांचवें चरण में बिहार की पांच, जम्मू-कश्मीर की दो, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की सात, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की सात सीटों पर मतदान होगा।

चुनाव के छठे चरण में 12 मई को वोटिंग होगी। इसमें बिहार की आठ, हरियाणा की 10, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की आठ और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीट शामिल हैं।

आम चुनाव के आखिरी और सातवें चरण में 19 मई को बिहार की आठ, झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की आठ, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, चंडीगढ़ की एक, उत्तर प्रदेश की 13 और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों पर मतदान होगा। सभी चरणों के लिए वोटिंग की मतगणना 23 मई को होगी।

Tags:    

Swadesh Digital ( 7036 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top