Home > एक्सक्लूसिव > चिड़ियाघर में जानवरो को सर्दी से बचाने लगाए हीटर

चिड़ियाघर में जानवरो को सर्दी से बचाने लगाए हीटर

चिड़ियाघर में जानवरो को सर्दी से बचाने लगाए हीटर
X

ग्वालियर। जनवरी माह के शुरू होते ही शहर में सर्दी भी बहुत बढ़ गई हैं। कड़ाके की इस सर्दी से इंसानो के साथ साथ जानवरो का भी का भी बुरा हाल है। शहर स्थित चिड़ियाघर में भी जानवर सर्दी से परेशान हैं। यहाँ औसतन न्यूनतम तापमान 5 से 12 डिग्री के बीच चल रहा हैं। जिसके चलते चिड़ियाघर प्रबंधन ने जानवरो को ठंड से बचाने के लिए पिंजरों में हीटर एवं पर्दे लगाए हैं। साथ ही उनके लिए शाम के समय रोजाना अलाव जलाये जा रहें हैं।

इस समय चिड़ियाघर में शेर, भालू, हिरन, तेंदुआ, बन्दर, घड़ियाल, मगर सहित करीब 550 पशु पक्षी हैं। जिन्हे सर्दी से बचाने इनके बाड़ों को एयरप्रूफ बनाया गया है। इन बाड़ो को पर्दो,एवं खस से ढंका गया हैं ताकि हवा अंदर नहीं जा सकें। इसके साथ ही इन बाड़ों में हीटर लगाए गए जोकि शाम होते ही चालू कर दिए जाते है। यदि किसी दिन धूप नहीं निकलती या बादल रहते हैं उस दिन यह हीटर पूरे दिन चालू रखें जाते हैं। पक्षियों एवं अन्य छोटे जानवरो के बाड़ों में 500 -500 वॉट के बल्ब जलाये जा रहें हैं। शेर, बन्दर, भालू, हिरन, तेंदुए सहित बड़े जानवरो के बाड़ों में शाम होते अलाव जलाकर गर्मी दी जाती हैं।

इस साल शहर पड़ रहीं कड़ाके की सर्दी ने पिछले कई सालो का रिकॉर्ड तोड़ दिया हैं। जिसके चलते समय समय पर इनका नियनित चेकअप भी कराया जा रहा हैं। ठण्ड अधिक पड़ने की वजह से दिन के समय अधिकतर जानवर बाड़े के अंदर ही बने हुए हैं।



Updated : 9 Jan 2020 12:24 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top