Home > मनोरंजन > पीएम मोदी के जीवन पर आधारित फिल्म के प्रदर्शन पर रोक जारी रहेगी

पीएम मोदी के जीवन पर आधारित फिल्म के प्रदर्शन पर रोक जारी रहेगी

चुनाव आयोग के फैसले में दखल नहीं देगा सुप्रीम कोर्ट

पीएम मोदी के जीवन पर आधारित फिल्म के प्रदर्शन पर रोक जारी रहेगी

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने पीएम मोदी के जीवन पर आधारित फिल्म पर रोक के मामले में चुनाव आयोग के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है। चुनाव आयोग ने चुनाव खत्म होने तक फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की अनुशंसा की थी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब ये फिल्म चुनाव खत्म होने तक रिलीज नहीं हो सकती है।

कोर्ट के आदेश के बाद पिछले 22 अप्रैल को चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा था कि चुनाव होने तक फिल्म की रिलीज पर रोक होनी चाहिए। निर्वाचन आयोग ने कहा था कि फिल्म के रिलीज से वोटर्स पर असर पड़ेगा और सत्ताधारी दल को फायदा हो सकता है।

पिछले 15 अप्रैल को कोर्ट ने निर्वाचन आयोग को निर्देश दिया था कि वो पीएम मोदी के जीवन पर आधारित फिल्म को देखें और ये फैसला करें कि क्या फिल्म पर बैन लगाया जा सकता है।

सुनवाई के दौरान फिल्म के निर्माता ने कहा था कि निर्वाचन आयोग ने फिल्म को देखे बिना ही फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दिया है। तब सुप्रीम कोर्ट ने निर्वाचन आयोग को फिल्म देखने का निर्देश दिया था।

इस फिल्म की रिलीज पर रोक के खिलाफ फिल्म के निर्माताओं ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिकाकर्ता ने कहा था कि फिल्म प्रमाणन बोर्ड की ओर से ग्रीन सिग्नल मिलने के बावजूद फिल्म पर निर्वाचन आयोग ने रोक लगा रखी है।

पिछले 9 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म को रोकने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी थी। कोर्ट ने कहा था कि फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने अब तक सर्टिफिकेट नहीं दिया। फिल्म देखना उसका काम है। अगर फिल्म से चुनाव के आयोजन में कोई दिक्कत है, तो ये देखना चुनाव आयोग का काम है। हालांकि फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने 9 अप्रैल को ही फिल्म को सर्टिफिकेट दे दिया। लेकिन उसके बाद निर्वाचन आयोग ने चुनाव तक फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगा दिया था। निर्वाचन आयोग के इसी फैसले के खिलाफ फिल्म के निर्माता ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

पिछले 2 अप्रैल को बांबे हाईकोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग खारिज कर दी थी। पिछले 1 अप्रैल को दिल्ली हाईकोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी फिल्म की की रिलीज पर रोक लगाने वाली याचिका को खारिज कर दिया था।

इस फिल्म का निर्देशन उमंग कुमार ने किया है। फिल्म में में अभिनेता विवेक ओबेराय मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म पांच अप्रैल को रिलीज होगी। इस फिल्म में बोमन ईरानी, मनोज जोशी, जरीना वहाब और प्रशांत नारायणन अहम किरदार अदा कर रहे हैं।

याचिका में कहा गया था कि गिरीश मित्तल ने दिसंबर 2015 में सूचना के अधिकार के तहत आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक औऱ स्टेट बैक ऑफ इंडिया की अप्रैल 2011 से जांच रिपोर्ट मांगी थी। याचिकाकर्ता ने सहारा समूह और पूर्व के बैंक ऑफ राजस्थान के मामले में रिजर्व बैंक द्वारा पड़ताल की गई गड़बड़ियों से संबंधित फाईल नोटिंग्स मांगी तो उसे उपलब्ध नहीं कराया गया था।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8841 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top