Home > मनोरंजन > 71 साल की हुई ड्रीम गर्ल, आज भी लाखों दिलों पर करती हैं राज

71 साल की हुई ड्रीम गर्ल, आज भी लाखों दिलों पर करती हैं राज

71 साल की हुई ड्रीम गर्ल, आज भी लाखों दिलों पर करती हैं राज
X

मुंबई। बॉलीवुड की 'ड्रीमगर्ल' हेमा मालिनी आज 71 साल की हो गई है। हेमा मालिनी बॉलीवुड की उन खूबसूरत अदाकारा में से हैं, जिन्होंने नृत्य,अभिनय की अलावा राजनीति में भी एक मकाम हासिल किया है। बहुमुखी प्रतिभा की धनी हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को मद्रास की अम्मनकुड़ी जिले में हुआ था। हेमा मालिनी की मां जया चक्रवर्ती फिल्म निर्माता थीं। घर में फिल्मी माहौल होने से हेमा मालिनी का झुकाव भी फिल्मों की तरफ हुआ। हेमा मालिनी ने अपने करियर की शुरुआत 1961 में एक लघु नाटक 'पांडव वनवासम' में नर्तकी के तौर पर की, लेकिन इसके बाद हेमा मालिनी को अभिनय की दुनिया में पैर जमाने की लिए संघर्ष करना पड़ा।

1968 में फिल्म 'सपनोंं का सौदागर' में हेमा मालिनी को राज कपूर के अपोजिट काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में हेमा के अभिनय को दर्शकों ने बहुत पसंद किया। इसके बाद हेमा ने कई यादगार और हिट फिल्में दी, जिनमें प्रेम नगर, सीता और गीता, शोले,रजिया सुलतान, ड्रीम गर्ल, जमाई राजा, द बर्निंग ट्रेन, बागबान, वीर-जारा शामिल है। 1975 में आई फिल्म 'शोले' में उनके द्वारा निभाया गया बसंती का किरदार आज भी दर्शकों में काफी मशहूर है। हेमा मालिनी ने धारावाहिक नुपूर और मोहिनी का निर्देशन भी किया। साथ ही उन्होंने 1992 में फिल्म 'दिल आशना है' का भी निर्माण किया। हेमा मालिनी ने 1980 में अभिनेता धर्मेंद्र से शादी की। उनकी दो बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल है।

लगभल 150 से ज्यादा फिल्मोंं में अभिनय करने के बाद हेमा मालिनी ने राजनीती की तरफ रुख किया और 2004 में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली। 2014 में वह मथुरा से लोकसभा की सांसद चुनी गई। हेमा अब फिल्मों में कम ही नजर आती है, लेकिन स्टेज पर उन्हें परफॉर्म करते हुए अक्सर देखा जा सकता है। वह टेलीवजन पर कई विज्ञापनों में भी नजर आई। वह बॉलीवुड की प्रतिभावान अदाकारा के साथ-साथ अद्भुत नृत्यांगना भी है। वह भरतनाट्यम में निपुण है। साल 2000 में फिल्मों में दिए उनके योगदान के लिए हेमा मालिनी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

Updated : 16 Oct 2019 6:49 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top