Home > मनोरंजन > बॉलीवुड के खिलाड़ी आज मना रहें हैं अपना 52 वां जन्मदिन

बॉलीवुड के खिलाड़ी आज मना रहें हैं अपना 52 वां जन्मदिन

बॉलीवुड के खिलाड़ी आज मना रहें हैं अपना 52 वां जन्मदिन

मुंबई। बॉलीवुड में खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर अक्षय कुमार आज अपना 52 वां जन्मदिन मना रहे हैं। अक्षय कुमार का जन्म 09 सितम्बर,1967 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। अक्षय का असली नाम राजीव हरिओम भाटिया था लेकिन बॉलीवुड में आने से पहले उन्होंने अपना नाम बदलकर अक्षय कर लिया। उनकी प्रारंभिक पढ़ाई मुंबई में हुई। बचपन से ही अक्षय को कराटे सीखने का शौक था। अक्षय ने आठवीं क्लास से ही मार्शल आर्ट सीखना शुरू कर दिया, जिसमें वह ब्लैकबेल्ट विजेता भी रहे। इसके बाद अपने इस शौक को पूरा करने के लिए अक्षय बैंकॉक चले गए। वहां उन्होंने मार्शल आर्ट की पढ़ाई जारी रखी और थाईलैंड का सबसे मुश्किल मार्शल आर्ट माना जाने वाला 'मुए थाई' की ट्रेनिंग ली। इस दौरान यहां उन्होंने वेटर का भी काम किया लेकिन जल्द ही उन्हें मार्शल आर्ट पर आधारित डॉक्यूमेंट्री को होस्ट करने का अवसर मिला।

नेशनल जियोग्राफिक पर प्रसारित होने वाली इस डॉक्यूमेंट्री का नाम 'सेवन डेडली' आर्ट्स था। कुछ समय बाद अक्षय वापस भारत आ गए यहां वह मार्शल आर्ट्स की ट्रेंनिग देने लगे। इस दौरान उनके एक शिष्य (जो पेशे से फोटोग्राफर था) ने उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी। उस विद्यार्थी ने स्वयं अक्षय का फोटोशूट किया और साथ ही मॉडलिंग का एक असाइंमेंट भी दिया। इसके बाद अक्षय मॉडलिंग करने लगे। अक्षय कुमार की बतौर अभिनेता बॉलीवुड में पहली फिल्म 'सौगंध' थी, जो 1991 में आई। इस फिल्म से पहले अक्षय ने महेश भट्ट की फिल्म 'आज' में एक छोटी भूमिका में नजर आये थे। फिल्म 'सौगंध' अक्षय को बतौर अभिनेता पहचान दिलाने में नाकामयाब रही यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई।

बॉलीवुड में अक्षय की पहली हिट फिल्म बनी 'खिलाड़ी', जो 1993 में बनी। 1994 का साल अक्षय के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहा। इस साल उनकी फिल्म 'मैं अनाड़ी तू खिलाड़ी' और मोहरा आई जो उस साल की सर्वाधिक सफल फिल्मों में रही। इसके बाद अक्षय ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। बॉलीवुड में खिलाड़ी सीरीज करने के कारण उन्हें 'खिलाड़ी कुमार' कहा जाने लगा। अक्षय ने अपने बॉलीवुड करियर में हर तरह की भूमिका बखूबी निभाई है। चाहे वह फिल्म 'खिलाड़ियों का खिलाड़ी' में एक्शन हीरो की हो या फिर 'अजनबी' में खलनायक की भूमिका, रोमांटिक फिल्म 'धड़कन' हो या फिर कॉमेडी फिल्म 'फिर हेराफेरी' हर तरह की भूमिका के लिए अक्षय को खूब सराहा गया।

अक्षय ने राजेश खन्ना और डिम्पल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना से 17 जनवरी,2001 में शादी की। अक्षय ने बॉलीवुड में अब तक 125 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है, जिसमें फिल्म इंटरनेशनल खिलाड़ी, खिलाडियों का खिलाड़ी, अंदाज, फिर हेरा-फेरी, ऐतराज, मुझसे शादी करोगी, गर्म मसाला, बेवफा, वक्त: द रेस अगेंस्ट टाइम, भूल-भुलैया, रुस्तम, मिशन मंगल आदि प्रमुख हैं। अक्षय को फिल्म अजनबी के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्फेयर और आइफा पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। फिल्म 'गरम मसाला' में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और फिल्म 'मुझसे शादी करोगी' में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन के लिए आइफा पुरस्कार मिला।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top