Home > शिक्षा > कैरियर > यूपी बोर्ड : दसवीं और बारहवीं का परिणाम घोषित, यहाँ देखें

यूपी बोर्ड : दसवीं और बारहवीं का परिणाम घोषित, यहाँ देखें

यूपी बोर्ड : दसवीं और बारहवीं का परिणाम घोषित, यहाँ देखें
X

लखनऊ। माध्यमिक शिक्षा परिषद्, प्रयागराज द्वारा आयोजित 2019 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट का परीक्षा परिणाम 27 अप्रैल को यानि आज घोषित किया जायेगा।

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा परिणाम बोर्ड मुख्यालय में लगभग 12.30 बजे हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट दोनों का एक साथ घोषित किया जायेगा। 2019 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 5787998 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। हाईस्कूल में 3203041 और इंटरमीडिएट में 2584957 छात्र-छात्राएं हैं।

इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड की 12वीं परीक्षा के लिए 30 लाख से ज्यादा छात्रों ने फार्म भरा था। दसवीं और बारहवीं दोनों के 58 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए फार्म लगाए थे। लेकिन इस बार 6 लाख छात्रों ने परीक्षा नहीं दी।

रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

इस प्रकार देख सकेंगे अपना रिजल्ट:-

बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं, इसके बाद सबसे ऊपर 'परीक्षाफल' के सेक्शन पर क्लिक करें, फिर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। इसके बाद यहां 10th/12th रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। अब नए पेज पर वर्ष और रोल नंबर डालकर 'View Result' पर क्लिक करें और अपना रिजल्ट आपको मिल जाएगा।

आपको बताते जाए कि दोनों ही कक्षाओं के किसी भी विषय में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 35 फीसदी अंक लाने जरूरी हैं। इससे कम अंक आने पर छात्र को पूरक पेपर देना होता है। पूरक परीक्षा की तारीखों का एलान परिणाम घोषित होने के बाद किया जाता है।

Updated : 27 April 2019 7:41 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top