Top
Home > शिक्षा > कैरियर > जेएनूय में वैकल्पिक माध्यमों से होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं, प्रशासन ने जारी किया सुर्कलर

जेएनूय में वैकल्पिक माध्यमों से होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं, प्रशासन ने जारी किया सुर्कलर

जेएनूय में वैकल्पिक माध्यमों से होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं, प्रशासन ने जारी किया सुर्कलर

नई दिल्ली। दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में छात्रावास फीस बढ़ोत्तरी को लेकर जारी छात्रों की हड़ताल और सेमेस्टर परीक्षाओं के बहिष्कार तथा स्कूल और सेंटर इमारतों को बंद कर परीक्षा आयोजित करने में बाधा डालने के मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने अब वैकल्पिक माध्यमों से परीक्षा कराने का फैसला किया है। वैकल्पिक माध्यमों में ओपन बुक परीक्षा, घर पर बैठकर परीक्षा या असाइनमेंट जैसे विकल्प शामिल हैं।

जेएनयू के सहायक रजिस्ट्रार (मूल्यांकन) सज्जन सिंह की ओर से गुरुवार को जारी परिपत्र में कहा गया है कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सेमेस्टर परीक्षाएं कराना कठिन होता प्रतीत हो रहा है। इसी के चलते कुलपति ने अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए परीक्षा कराने का वैकल्पिक माध्यम अपनाए जाने की अनुमति दे दी है। इसके बाद विश्वविद्यालय के विभिन्न स्कूलों के डीन और विशेष केंद्रों के चेयर पर्सन इन वैकल्पिक माध्यमों से परीक्षाएं करा सकते हैं। सर्कुलर के मुताबिक अब परीक्षा एक दिशा निर्देश के अंतर्गत वैकल्पिक ढंग से कराई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि जेएनयू में 12 दिसम्बर से सेमेस्टर परीक्षाएं शुरु हुई थीं। इस बीच छात्रावास शुल्क वृद्धि सहित अन्य मुद्दों को लेकर छात्र हड़ताल पर चले गये और मांगे नहीं माने जाने तक परीक्षा बहिष्कार की घोषणा कर दी। ऐसे में विश्वविद्यालय ने 16 दिसम्बर को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) को एक स्टेटस रिपोर्ट सौंपी। इसमें बताया गया कि स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज (एसएसएस), स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, स्कूल ऑफ लेंग्वेज, लिटरेचर एंड कल्चर स्टडीज और स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड एस्थेटिक्स के अधिकांश छात्रों ने सेमेस्टर परीक्षाओं में भाग नहीं लिया है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top