Home > शिक्षा > कैरियर > एफटीआईआई ने फिल्‍म समालोचना और समीक्षा कला में पाठ्यक्रम की घोषणा की

एफटीआईआई ने फिल्‍म समालोचना और समीक्षा कला में पाठ्यक्रम की घोषणा की

एफटीआईआई ने फिल्‍म समालोचना और समीक्षा कला में पाठ्यक्रम की घोषणा की
X

नई दिल्ली। भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) ने फिल्म समालोचना और समीक्षा कला में पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। यह जानकारी एफटीआईआई के निदेशक भूपेन्द्र केंथोला ने गुरुवार को दी।

भूपेन्द्र केंथोला ने कहा कि यह पाठ्यक्रम भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) के सहयोग से दिल्ली में 28 मई से 19 जून, 2019 के बीच संचालित किया जायेगा ,जो 20 दिन का होगा।

केंथोला ने पाठ्यक्रम के बारे में बताया कि इससे सिनेमा के समालोचकों, फिल्म समीक्षकों, फिल्म् ब्लॉगरों, शोधकर्ताओं, फिल्म जगत से जुड़े शिक्षाविदों और सिनेमा में विशेष रूचि रखने वाले व्यक्ति की एक पुरानी मांग पूरी हुई है।

यह पाठ्यक्रम भोपालवासी फिल्म निर्माता राजुला शाह द्वारा संचालित किया जाएगा, जो एफटीआईआई की पूर्व-छात्रा हैं। उन्होंने एफटीआईआई में 1997 से 2000 तक फिल्म निर्देशन का अध्ययन किया था।

पाठ्यक्रम के बारे में चर्चा करते हुए शाह ने कहा कि फिल्म समालोचना के विषय में आधारभूत जानकारी प्रदान करने के लिए और सिनेमा का एक गंभीर दर्शक बनने के लिए भागीदारों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से यह पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि समालोचनात्मक सोच के जरिये सिनेमा के इतिहास में महत्वपूर्ण फिल्मों का अध्ययन करना इस पाठ्यक्रम में शामिल है।

एफटीआईआई की देशव्यापी फिल्म शिक्षा के लिए एसकेआईएफटी (फिल्मम और टेलीविजन के क्षेत्र में भारत का कौशल) के तहत यह पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसके तहत देशभर के 37 महानगरों में 135 अल्पकालिक पाठ्यक्रम आयोजित किए गए हैं, जिनमें 5800 प्रशिक्षु शामिल हुए।

यह पाठ्यक्रम सभी के लिए उपलब्ध है और इसके लिए कोई अधिकतम उम्र निर्धारित नहीं है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल, 2019 है। दिल्ली से बाहर के चुनिंदा भागीदारों के अनुरोध पर आवास सुविधा उपलब्ध‍ कराई जाएगी। पाठ्यक्रम संबंधी विवरण वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडाटएफटीआईआईडाटएसीडाटइन पर उपलब्ध है।

Updated : 11 April 2019 1:54 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top