Home > शिक्षा > कैरियर > सीबीएसई ने बढ़ाई बोर्ड परीक्षा फीस

सीबीएसई ने बढ़ाई बोर्ड परीक्षा फीस

सीबीएसई ने बढ़ाई बोर्ड परीक्षा फीस

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) छात्रों के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की फीस 50 रुपए से बढ़ाकर, 1,200 कर दी है, जबकि सामान्य वर्ग के लिए यह राशि दोगुनी कर दी गई है, अब उन्हें 1,500 रुपए देने होंगे।

10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को इसके लिए पंजीकरण एक साल पहले ही कराना होता है जब वह 9वीं कक्षा में होते हैं। इसी प्रकार 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा में ही पंजीकरण कराना होता है।

बोर्ड ने पंजीकरण फीस के अलावा 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा की फीस भी 50 रुपए प्रति विषय से बढ़ा कर 150 रुपए कर दिया है। वहीं माइग्रेशन के लिए अब 350 रुपए फीस देनी होगी जबकि यह पहले मात्र सौ रुपए थी।

बोर्ड ने पिछले सप्ताह फीस में बदलाव की अधिसूचना जारी कर ऐसे स्कूलों से नई परीक्षा फीस वसूलने को कहा था जिन्होंने पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। संशोधित मानदंडों के अनुसार, अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों को पांच विषयों के लिए 1,200 का भुगतान करना होगा, जबकि पहले उन्हें मात्र 50 रुपए का भुगतान करना होता था, यह बढ़ोतरी लगभग 24 गुणा है। सामान्य श्रेणी के छात्र जो पहले 750 रुपए का भुगतान कर रहे थे, वे अब पांच विषयों के लिए 1,500 रुपए का भुगतान करेंगे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10718 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top