Home > अर्थव्यवस्था > ट्राई ने भारती एयरटेल और जियो पर किया जुर्माना

ट्राई ने भारती एयरटेल और जियो पर किया जुर्माना

ट्राई ने भारती एयरटेल और जियो पर किया जुर्माना
X

मुंबई। भारती एयरटेल लिमिटेड, वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस जियो ने बाजार नियामक को सूचित किया है कि कंपनी को 31 मार्च 2018 को समाप्त तिमाही के दौरान ऑपरेटरों की ओर से जवाबित कॉल का प्रतिशत गिरने, बिलिंग विश्वसनीयता में कमी आने जैसे नियमित मानदंड के उल्लंघन समेत कुछ कॉल सेंटर सेवा मानकों को पूरा नहीं करने के लिए टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथारिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) से जो नोटिस प्राप्त हुई है, उसका आकलन किया जा रहा है। दूरसंचार कंपनियों की ओर से इस जुर्माने को भरने और नोटिस का जवाब देने के लिए उचित कदम उठाया जा रहा है। ट्राई ने एयरटेल और जियो पर क्रमशः 11 लाख रुपये और 34 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इस जुर्माने के संदर्भ में बाजार नियामक संस्था ने टेलिकॉम कंपनियों से स्पष्टीकरण मांगा था।

भारती एयरटेल की ओर से बताया गया है कि कंपनी को देश के 6 सर्किल महाराष्ट्र, असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाड़ु, कोलकाता एवं गुजरात के संबंध में ट्राई की ओर से 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है और डिमांड नोटिस प्राप्त हुई है। यह नोटिस और जुर्माना कॉल सेंटर की उपलब्धता, ऑपरेटरों द्वारा जवाबित कॉल का प्रतिशत तथा बिलिंग विश्वसनीयता जैसे नियमित मानदंड के उल्लंघन के लिए है। कंपनी इस डिमांड नोटिस की उचित तरीके से सामना करेगी।

रिलायंस जियो की ओर से भी बाजार नियामक संस्था को पत्र भेजा गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने सूचित किया है कि उसकी सहायक कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड को कुछ कॉल सेंटर सेवा मानकों को पूरा नहीं करने के लिए 34 लाख रुपये के भुगतान के संदर्भ में टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथारिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) से नोटिस प्राप्त हुई है। ट्राई से अपेक्षित स्पष्टीकरण प्राप्त करने के बाद रिलायंस जियो आवश्यक कार्रवाई करेगी।

Updated : 13 Sep 2018 11:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top