Home > अर्थव्यवस्था > वित्त मंत्री ने इस योजना को लेकर यह कहा, पढ़े पूरी खबर

वित्त मंत्री ने इस योजना को लेकर यह कहा, पढ़े पूरी खबर

वित्त मंत्री ने इस योजना को लेकर यह कहा, पढ़े पूरी खबर
X

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आपके लिए विरासत विवाद समाधान योजना लेकर आई है। इसके माध्यम से यदि आपके पैसे सर्विस टैक्स या फिर एक्साइज के मामलों में फंसे हुए हैं तो उनका जल्द से जल्द से निपटारा किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में बताया था कि सर्विस टैक्स और एक्साइज से जुड़े पुराने लंबित मामलों में 3.75 लाख करोड़ से ज्यादा रुपए अटके हैं। इसके लिए उन्होंने एक 'विरासत विवाद समाधान योजना' का प्रस्ताव लेेकर आई है जो इन मामलों को शीघ्र बंद करने की अनुमति देगा। जीएसटी ने अभी 2 साल पूरे कर लिए हैं। एक चीज मुझे बहुत परेशान करती है कि जीएसटी दौर के पहले से हमारे पास बहुत अधिक कानूनी मामले लटके पड़े हैं। इस स्कीम के अंतर्गत स्वैच्छिक तौर पर घोषित मामलों को छोड़कर अन्य बकाया टैक्स के मामलों में बकाए की राशि को देखते हुए 40 प्रतिशत से लेकर 70 प्रतिशत तक की कर राहत शामिल होगा। साथ ही यह स्कीम ब्याज और जुर्माने के भुगतान से भी राहत देगा।

इस योजना के लिए पूरे टैक्स की बकाया राशि में ब्याज और जुर्माने में छूट दी जाएगी। साथ ही इस स्कीम के अंतर्गत उस व्यक्ति पर कोई कार्यवाही भी नहीं होगी। इस स्कीम का नाम 'सबका विश्वास विरासत विवाद समाधान योजना 2019' है और इनमें उन टैक्स के पिछले विवादों को शामिल किया जाएगा जिनमें जीएसटी में सैंट्रल एक्ससाइज, सर्विस टैक्स और सेस शामिल होंगे। जिन्होंने सेटलमेंट कमीशन के समक्ष आवेदन कर रखा है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से यह स्कीम उपलब्ध हो जाएगी।

Updated : 7 July 2019 9:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top