Top
Home > अर्थव्यवस्था > ईडी ने शुरू की रोजवैली की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया

ईडी ने शुरू की रोजवैली की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया

- न्यू टाउन में 50 करोड़ की संपत्ति पर नोटिस चस्पा

ईडी ने शुरू की रोजवैली की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया

कोलकाता। रोजवैली चिटफंड मामले में धनशोधन की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अब नए सिरे से कंपनी की संपत्तियों की सूची बनाकर उन्हें जब्त करने की प्रक्रिया शुरू की है।

शुक्रवार को ईडी के करीब सात अधिकारियों ने राजारहाट न्यूटाउन में कंपनी के करीब 50 करोड़ की संपत्ति पर जब्ती की नोटिस चस्पा किया। साथ ही अलीपुर स्थित भूमि व राजस्व विभाग के अधिकारियों की मदद से वहां मौजूद करीब 100 करोड़ रुपये की अतिरिक्त संपत्ति के बारे में पता लगाया है। इसकी जब्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए इन संपत्तियों की सूची बनाई जा रही है।

इस बारे में ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीबीआई की हिरासत में मौजूद रोजवैली के मालिक गौतम कुंडू से पूछताछ में इन संपत्तियों के बारे में पता चला है। पश्चिम बंगाल के अलावा झारखंड, असम, ओडिशा व अन्य सीमावर्ती राज्यों में कंपनी ने हजारों लोगों से निवेश के नाम पर करीब 26 हजार करोड़ रुपये की वसूली की थी। इन रुपयों को गबन करने के लिए इससे राजारहाट न्यूटाउन जैसे अति विकसित शहर में 100 से अधिक भूखंड कंपनी की ओर से खरीदे गए थे। सारे रुपये को इन भूखंडों में ही निवेश किया गया था ताकि आसानी से गबन किया जा सके और दूसरी ओर संस्था के एजेंट को यह समझाया गया था कि लोगों को यही जमीन दिखाकर यह कहा जाए कि इसे बेचकर उन्हें अतिरिक्त रिटर्न दिया जाएगा, क्योंकि जमीन की खरीद-बिक्री में लाभ सबसे ज्यादा है। उक्त ईडी अधिकारी ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर पश्चिम बंगाल में मौजूद रोजवैली की तमाम संपत्तियां जब्त की जाएंगी।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top