Home > अर्थव्यवस्था > प्‍याज और टमाटर हुआ महँगा, जानें कीमत

प्‍याज और टमाटर हुआ महँगा, जानें कीमत

प्‍याज और टमाटर हुआ महँगा, जानें कीमत

नई दिल्‍ली। केंद्र और राज्‍य सरकार के तमाम कोशिशों और दावों के बावजूद नवरात्रि के बाद लोगों के खाने का स्‍वाद प्‍याज और टमाटर की कीमतों ने कड़वा बना दिया है। देश की राजधानी दिल्‍ली-एनसीआर में प्‍याज खुदरा में 60 रुपये प्रति किग्रा की कीमत पर लोग खरीदने को मजबूर हैं। वहीं, टमाटर 50 रुपये प्रति किग्रा के भाव पर बिक रहा है।

एशिया की सबसे बड़ी मंडी आजादपुर के आढ़ती (थोक विक्रेता) एच एस भल्‍ला ने गुरुवार को हिन्‍दुस्‍थान समाचार से बातचीत में बताया कि प्‍याज का थोक भाव 30 रुपये से लेकर 41 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है। हालांकि, किसानों के विरोध-प्रदर्शन की वजह से मंडियों में प्याज और टमाटर की आपूर्ति में अड़चन आ रही है, जिसकी वजह से कीमतों में तेजी बनी हुई है।

यहीं प्‍याज जब थोक मंडी से खुदरा दुकानदार के पास जाता है तो 60 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर और टमाटर 50 रुपये प्र‍ति किलोग्राम के दाम पर ग्राहकों को मिलता है। हालांकि, केंद्र सरकार ने कीमतों पर लगाम लगाने के लिए तमाम कोशिशें की है, लेकिन इसके बावजूद लगातार कीमतें जस की तस बनी हुई है। सरकार मदर डेयरी के सफल स्‍टोर पर 23.90 रुपये प्रति‍किलो के भाव पर प्‍याज लोगों को बेचने की बात कर तो रही है, लेकिन वहां प्‍याज हमेशा नदारद ही रहता है। ठीक इसी तरह दिल्‍ली की सरकार ने भी सरकारी राशन की दुकानों से लोगों को प्‍याज मुहैया कराने की बात करती रही है, लेकिन वहां भी प्‍याज लोगों को मिला नहीं। ऐसे में ग्राहक खुदरा दुकानदारों की मनमानी कीमत पर प्‍याज और टमाटर खरीदने का मजबूर है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top