Home > अर्थव्यवस्था > आरबीआई के रेपो रेट में नहीं हुआ कोई बदलाव

आरबीआई के रेपो रेट में नहीं हुआ कोई बदलाव

आरबीआई के रेपो रेट में नहीं हुआ कोई बदलाव
X

नई दिल्ली/मुम्बई/स्वदेश वेब डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने शुक्रावर को ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है । बाजार के अनुमान के उलट आरबीआई ने सभी पॉलिसी दरों को जस का तस रखा है । लिहाजा रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रहेगा। रिवर्स रेपो रेट 6.25 प्रतिशत पर कायम रहेगा । आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने साफ किया है कि अब जल्द दरों में कटौती की संभावना नहीं है ।

आरबीआई ने ग्रोथ को लेकर चिंता जताई है । रिजर्व बैंक ने अपने रुख में बदलाव किया है। आरबीआई ने वित्त वर्ष 2019 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ लक्ष्य 7.4 प्रतिशत पर बरकरार रखा है । आरबीआई के मुताबिक जुलाई-सितम्बर में महंगाई दर 4 प्रतिशत और अक्टूबर-मार्च में 3.9-4.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। अप्रैल-जून 2019 में महंगाई दर 4.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है। वित्त वर्ष 2019 में वित्तीय घाटा 3.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि फॉरेक्स मार्केट में उठापटक और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से महंगाई को लेकर चिंता हो सकती है। हालांकि आरबीआई को कमजोर रुपये से कोई खास चिंता नहीं है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि अभी भी रुपया रियल एक्सचेंज इफेक्टिव रेट में करीब 5 प्रतिशत ही कमजोर है और ये पूरी तरह से मांग और सप्लाई की वजह से हुआ है। फिर भी आरबीआई की नजर इस पर है।

Updated : 5 Oct 2018 7:38 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top