Home > अर्थव्यवस्था > मूडीज ने फिर घटाया विकास दर का अनुमान, 2020 में 5.4 फीसदी रहेगा ग्रोथ

मूडीज ने फिर घटाया विकास दर का अनुमान, 2020 में 5.4 फीसदी रहेगा ग्रोथ

मूडीज ने फिर घटाया विकास दर का अनुमान, 2020 में 5.4 फीसदी रहेगा ग्रोथ
X

नई दिल्‍ली। अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने 2020 में भारत के आर्थिक विकास दर के अनुमान को 6.6 फीसदी से घटाकर 5.4 फीसदी कर दिया है। रेटिंग एजेंसी का कहना है कि चीन में कोरोना वायरस के फैलने से दुनिया की विकास दर प्रभावित होगी। इस वजह से एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की रिकवरी भी धीमी रहेगी।

मूडीज ने सोमवार को जारी रिपोर्ट में बताया कि पड़ोसी देश चीन में कोरोना वायरस महामारी से आर्थिक गतिविधियों में भारी गिरावट आने की वजह से दुनियाभर में चिताएं बढ़ी है। एजेंसी ने कहा कि पीएमआई आंकड़े जैसे संकेतकों में सुधार इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि अर्थव्‍यवस्‍था स्थिर हुई है।

मूडीज का कहना है कि अर्थव्‍यवस्‍था मौजूदा तिमाही में रिकवर करने लगती लेकिन अब किसी भी तरह की रिकवरी पहले के अनुमान की तुलना में धीमी रहेगी। इसी वजह से हमने 2020 में सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) का अनुमान घटाकर 5.4 फीसदी और 2021 में 5.8 फीसदी करने का निर्णय किया है। इससे पहले रेटिंग्‍स एजेंसी ने इस अवधि के लिए क्रमशः 6.6 फीसदी और 6.7 फीसद की वृद्धि दर का अनुमान लगाया था।

उल्‍लेखनीय है कि मूडीज ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास से जुड़े अपने अनुमान को भी घटा दिया है। एजेंसी का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की वजह इस साल दुनिया की अर्थव्यवस्था में स्थायित्व की उम्मीद अब कमजोर पड़ गई है। वहीं रेटिंग एजेंसी का कहना है कि ये वायरस अब भी फैल रहा है, ऐसे में चीन और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के बारे में जल्दी में कोई आकलन नहीं किया जा सकता।

Updated : 17 Feb 2020 2:24 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top