Home > अर्थव्यवस्था > भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्ध‍ि दर अगले वित्‍त वर्ष में रहेगी सात फीसदी : आईएमएफ

भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्ध‍ि दर अगले वित्‍त वर्ष में रहेगी सात फीसदी : आईएमएफ

भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्ध‍ि दर अगले वित्‍त वर्ष में रहेगी सात फीसदी : आईएमएफ
X

नई दिल्‍ली/सिंगापुर। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अगले वित्‍त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्ध‍ि दर सुधरकर सात फीसदी रहने का अनुमान जताया है। आईएमएफ ने बुधवार को कहा कि मौद्रिक पॉलिसी के तहत ब्याज दर में कटौती और कॉर्पोरेट टैक्स की दरें घटाने से अगले वित्त वर्ष 2020-21 में अर्थव्यवस्था की ग्रोथ ज्यादा रहेगी।

आईएमएफ के डिप्टी डायरेक्टर (एशिया-प्रशांत विभाग) जोनाथन ओस्ट्रे ने पत्रकार वार्ता में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर अगले वित्त वर्ष (2020-21) में सात फीसदी के आसपास रहने की संभावना है। दरअसल चालू वित्‍त वर्ष 2019-20 में इसके 6.1 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है। ओस्‍ट्रे ने कहा कि मौद्रिक नीति प्रोत्साहन जैसे उपायों से आर्थिक वृद्ध‍ि को गति मिलेगी।

ओस्ट्रे ने कहा कि हाल ही में भारत सरकार के कॉर्पोरेट टैक्स की दर में कमी, वित्तीय सेक्टर की कमी दूर करने के उपायों और ग्रोथ वाले सेक्‍टर को बढ़ावा देने की कोशिशों का असर भी देखने को मिलेगा। वहीं, हाल की तिमाहियों में भारतीय अर्थव्यवस्था की जीडीपी ग्रोथ में आई सुस्ती के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि इससे आईएमएफ सहित कई लोगों को हैरानी हुई है।

Updated : 23 Oct 2019 3:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top