Home > अर्थव्यवस्था > हुंडई, सैमसंग, एलजी सहित अन्य कोरियाई ब्रॉन्ड के उत्पाद कम कीमत पर खरीद सकेंगे

हुंडई, सैमसंग, एलजी सहित अन्य कोरियाई ब्रॉन्ड के उत्पाद कम कीमत पर खरीद सकेंगे

हुंडई, सैमसंग, एलजी सहित अन्य कोरियाई ब्रॉन्ड के उत्पाद कम कीमत पर खरीद सकेंगे
X

'भारत-दक्षिण कोरिया बिजनेस संगोष्ठी' में प्रधानमंत्री मोदी के भाषण का मूल पाठ

सियोल/नई दिल्ली, 21 फरवरी (हि.स.)। अब देश में लोग हुंडई, सैमसंग, एलजी की तरह सैकड़ों कोरियाई ब्रॉन्ड के उत्पाद कम कीमत पर आसानी से खरीद सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को दक्षिण कोरिया के सियोल में आयोजित 'भारत-दक्षिण कोरिया बिजनेस संगोष्ठी' के दौरान सभी कोरियाई कंपनियों को भारत में निवेश करने का न्यौता दिया। बिजनेस संगोष्ठी के दौरान कोरियाई कारोबारियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दक्षिण कोरिया एक प्राकृतिक साझेदार है। भारत-कोरिया व्यापार संबंध पिछले एक दशक में और विशेष रूप से पिछले कुछ वर्षों में एक लंबा सफर तय कर चुके हैं। भारत, कोरिया के शीर्ष 10 व्यापार साझेदारों में से है और कोरियाई वस्तुओं के लिए भारत 6 वां सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य है।

पीएम ने कहा कि हमारे व्यापार की मात्रा कैलेंडर वर्ष 2018 के लिए 21.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। 2030 तक 50 बिलियन डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते को अपग्रेड करने के लिए बातचीत तेजी से हुई है। न केवल व्यापार, निवेश के संदर्भ में भी भारत में कोरियाई निवेश लगभग 6 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। हुंडई, सैमसंग, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स भारत में भरोसेमंद ब्रांड बन गए हैं। जल्द ही कई कोरियाई कंपनियां इस क्लब में शामिल होने वाली हैं। अब तक 600 से अधिक कोरियाई कंपनियों ने भारत में निवेश किया है।

भारत में हाल के वर्षों में हुए आर्थिक सुधारों पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरियाई कारोबारी जगत को बताया कि कोरियाई व्यापार जगत के नेताओं के साथ सिर्फ 12 महीनों के अंतराल में यह मेरी तीसरी बातचीत है। मैं अधिक से अधिक कोरियाई व्यवसायों को भारत की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए देखना चाहता हूं। भारत, आज 1.25 बिलियन लोगों का देश, एक महान परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। एक कृषि वर्चस्व वाली अर्थव्यवस्था अब उद्योग और सेवाओं के नेतृत्व वाली अर्थव्यवस्था के रूप में आकार ले रही है। एक अर्थव्यवस्था जो विश्व स्तर पर जुड़ी हुई है; एक अर्थव्यवस्था जो कभी अपने 'रेड टेप' के लिए जानी जाती थी, अब अपने 'रेड कॉर्पेट' के लिए जानी जाती है। भारत अवसरों की भूमि के रूप में उभरा है। जब हम 'इंडियन ड्रीम' को साकार करने के लिए काम करते हैं, तो हम समान विचारधारा वाले भागीदारों की तलाश करते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2015 में कोरिया की मेरी यात्रा के बाद, हमने कारोबार के पूरे जीवन-चक्र के दौरान कोरियाई निवेशकों को मार्गदर्शन, सहायता और उन्हें संभालने के लिए 'इन्वेस्ट इंडिया' के तहत एक कोरिया विशिष्ट सुविधा सेल 'कोरिया प्लस' लॉन्च किया। कोरियाई नागरिकों के लिए वीजा ऑन अराइवल लागू किया गया है। पिछले साल अक्टूबर के बाद से हम भारत में कोरियाई व्यापार कार्यालयों की उपस्थिति को प्रोत्साहित करते हैं। और, मुझे खुशी है कि हाल ही में अहमदाबाद में कोरियाई ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन का छठा कार्यालय खोला है। हम निकट भविष्य में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार हैं। दुनिया की कोई भी बड़ी अर्थव्यवस्था साल दर साल 7 फीसदी से अधिक नहीं बढ़ रही है। हार्ड पॉलिसी के फैसले जैसे जीएसटी लागू किया गया है। पिछले चार वर्षों में, हम वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में 65 स्थानों की छलांग लगाते हुए 77 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हम अगले साल शीर्ष 50 में जाने के लिए दृढ़ हैं। हम आज प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए सबसे खुले देशों में से एक हैं। हमें पिछले चार वर्षों में 250 बिलियन डॉलर से अधिक का एफडीआई प्राप्त हुआ है।

पिछले तीन वर्षों के दौरान, हमने उन 300 मिलियन बैंक खातों को खोला है जिनके पास कभी बैंक खाता नहीं था। अब, भारतीय हाउस-होल्ड के 99 प्रतिशत के पास बैंक खाता है और 12 बिलियन से अधिक डॉलर इन खातों में जमा किए गए हैं। अब उनके पास सस्ती पेंशन और बीमा तक पहुंच है। मुद्रा योजना के तहत, हमने पिछले तीन वर्षों में 90 मिलियन डॉलर से अधिक के माइक्रो क्रेडिट को 128 मिलियन व्यक्तियों तक बढ़ाया है। इनमें से 74 प्रतिशत ऋण महिलाओं को गया है। हमने बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली, बैंक खातों और मोबाइल फोन की शक्ति का लाभ उठाया है। 50 बिलियन डॉलर से अधिक के सरकारी लाभ अब सीधे लाभार्थियों को हस्तांतरित किए जाते हैं। हमने ग्रामीण विद्युतीकरण में भारी प्रगति की है। भारत को अब अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी द्वारा 2018 में ऊर्जा तक ग्रामीण पहुंच बनाने में सबसे बड़ी सफलता की कहानियों में से एक माना जाता है। अक्षय ऊर्जा में, हम दुनिया के छठे सबसे बड़े उत्पादक बन गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की हमारी पहल, भारत को एक वैश्विक वैश्विक अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर होने में सक्षम बनाएगी। यह एक हरे और टिकाऊ भविष्य के लिए हमारी प्रतिबद्धता है।

Updated : 21 Feb 2019 8:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top