Home > अर्थव्यवस्था > जानिए, बाटा के शेयर ने कैसे बनाया इनको करोड़पति

जानिए, बाटा के शेयर ने कैसे बनाया इनको करोड़पति

जानिए, बाटा के शेयर ने कैसे बनाया इनको करोड़पति
X

नई दिल्ली। शेयर बाजार में लॉग टर्म इंवेस्टमेंट फायदा जानना हो तो बाटा इंडिया के शेयर के रिटर्न को देखें। बाटा के शेयर ने पिछले 10 साल में 15 गुना रिटर्न दिया है। अगर किसी ने बाटा इंडिया के शेयर में आज से 10 साल पहले केवल 10,0000 रुपये का निवेश किया होगा, तो आज उसकी वैल्यू करीब 155000 रुपये हो गई है। रिटर्न के हिसाब से देखा जाए तो यह करीब 1500 फीसदी होता है। यानी इस शेयर ने हर साल करीब 28 फीसदी रिटर्न दिया है।

शेयर बाजार में निवेश जोखिम भरा जरूर होता है पर जब यह देता है तो छप्पड़ फाड़कर देता है। वैसे तो बैंक या पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करना सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है, लेकिन इस पर मिलने वाला ब्याज महंगाई दर की तुलना में कम ही होता है। यानी चाहकर भी आप अपनी जमा रकम से करोड़पति नहीं बन पाएंगे। इसके लिए आपको जोखिम उठाना पड़ेगा। अगर जल्दी करोड़पति बनना है तो शेयर बाजार में निवेश करें, लेकिन किसी विशेषज्ञ की सलाह पर।

10 साल पहले अगर किसी ने बाटा के शेयर में करीब 7 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो आज वह करोड़पति बन गया है। बाटा इंडिया के शेयर की कीमत 2009 में 108 रुपये के आसपास थी, जो इस समय 1740 रुपये के आसपास है। बता दें कंपनी का देश के ज्यादातर बड़े शहरों में खुद का शोरूम है। इसके अलावा कंपनी रोज नए नए सामान लांच कर रही है।

मंदी के बाद भी बाटा इंडिया ने अच्छा प्रदर्शन अपनी सितंबर तिमाही में दिखाया है। पिछले साल इसी तिमाही में बाटा इंडिया का शुद्ध लाभ 55.66 करोड़ रुपये का रहा था। जबकि अब कंपनी का शुद्ध लाभ 28.22 फीसदी बढ़कर 71.37 करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया है। वहीं कंपनी की कुल बिक्री 7.26 फीसदी बढ़कर 721.96 करोड़ रुपये हो गई है।

Updated : 4 Jan 2020 12:54 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top