Home > अर्थव्यवस्था > चारपहिया वाहन खरीदने का अच्छा मौका, त्योहारी सीजन में मिल रही है छूट

चारपहिया वाहन खरीदने का अच्छा मौका, त्योहारी सीजन में मिल रही है छूट

चारपहिया वाहन खरीदने का अच्छा मौका, त्योहारी सीजन में मिल रही है छूट
X

नई दिल्ली। अगर आपका गाड़ी लेने का मन है तो इस त्योहारी सीजन से अच्छा मौका नहीं मिलेगा। इस त्योहारी सीजन में मारुति, होण्डा, महिन्द्रा, रेनो समेत अन्य कंपनियां 40 हजार से सवा लाख कीमत तक की छूट दे रही हैं। ऐसे में इन गाड़ियों को घर लाने का सपना यह त्योहारी सीजन में पूरा हो सकता है। वहीं अप्रैल 2020 से बीएस 6 के नए इंजन की गाड़ियों की बिक्री शुरू हो जाएगी, ऐसे में इनके दाम 10 फीसदी तक बढ़ जाएंगे।

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के ऑटोमोटिव सेक्टर के प्रेसीडेंट राजन बढ़ेरा ने कहा कि प्रदेश में महिन्द्रा वाहनों पर 68 हजार रुपयों तक का ग्राहकों को फायदा दे रही है। जिसमें व्हीकल एक्सचेंज और अपडेटेशन, बोनस, नकद छूट, मुफ्त बीमा और एक्सेसरीज शामिल हैं। इस विशेष स्कीम में कंपनी की पैसेंजर रेंज के साथ-साथ कामर्शियल वाहनों को भी शामिल किया गया है। मारुति की डीलर नीलम बजाज बताती हैं कि हमारी कंपनी की गाड़ियों पर 35 हजार से लेकर एक लाख 12 हजार रुपये तक की छूट दी जा रही है। वहीं डस्टन की गाड़ियों पर 62 हजार रुपये और हाण्डा कंपनी की गाड़ियों पर 62 हजार से लेकर 86 हजार रुपये तक की छूट दी जा रही है।

बाजार के जानकारों का मानना हैं कि अप्रैल 2020 तक बीएस 6 की गाड़ियां बाजार में आ जाएंगी और बीएस 4 की बिक्री बंद हो जाएगी। उनका कहना है कि वाहनों मे बीएस 6 इंजन के साथ ही इंश्योरेंस, एयरबैग्स जैसी सुविधाओं और फाइनेंस में लगभग 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो जाएगी। जिसका असर गाड़ियों की कीमतों पर पड़ेगा। ऐसे में इस समय गाड़ी खरीदने का मतलब त्योहारी सीजन की छूट और अप्रैल में 10 फीसदी की कीमत बढ़ोत्तरी का दोहरा लाभ मिल सकता है।

मारुति, हुंडई, किया और एमजी हेक्टर जैसी कंपनियों ने बीएस-6 इंजन वाली गाड़ियों को शहर में लांच कर दिया है। लेकिन अभी तक शहर में अभी बीएस-6 इंजन के लिए एक भी पेट्रोल-डीजल पम्प नहीं है। बीएस 6 गाड़ियों के तकनीकी विशेषज्ञ कहते हैं कि इन इंजनों को इसलिए बनाया गया है कि प्रदूषण कम हो। उन्होंने बताया कि जो अभी तक डीजल मिल रहा है उसमें सल्फर की मात्रा 50 पीपीएम है। जबकि बीएस 6 इंजन में डीजल उपयोग में लाया जाएगा उसमें सल्फर की मात्रा 10 पीपीएम ही होगी। इडियन ऑयल के अधिकारी कहते हैं कि अभी दिल्ली एनसीआर में इस डीजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। जल्द ही शहर में भी इसे उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Updated : 8 Oct 2019 2:58 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top