Home > अर्थव्यवस्था > चालू वित्‍तवर्ष में जीडीपी ग्रोथ रेट पांच फीसदी रहने का अनुमान : एसबीआई रिपोर्ट

चालू वित्‍तवर्ष में जीडीपी ग्रोथ रेट पांच फीसदी रहने का अनुमान : एसबीआई रिपोर्ट

चालू वित्‍तवर्ष में जीडीपी ग्रोथ रेट पांच फीसदी रहने का अनुमान : एसबीआई रिपोर्ट
X

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र और देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडि‍या (एसबीआई) ने मौजूदा वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 4.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है। स्‍टेट बैंक की शोध रिपोर्ट में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर अनुमान को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है।

दरअसल स्‍टेट बैंक ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी कर यह अनुमान लगाया है। इसके साथ ही वित्त वर्ष 2019-20 के लिए विकास दर का अनुमान 6.1 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। इसके लिए बैंक ने ऑटोमोबाइल की घटती सेल, एयर ट्रैफिक मूवमेंट में गिरावट, कोर सेक्टर ग्रोथ सुस्त पड़ना और कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में गिरावट को जिम्मेदार ठहराया है।

उल्‍लेखनीय है कि एशियन डेवलपमेंट बैंक, वर्ल्ड बैंक, ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट, भारतीय रिजर्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मॉनिटरी फंड जैसी संस्थाएं भी भी चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ के आंकड़े कम कर चुकी हैं। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश की जीडीपी छह साल के सबसे निचले स्तर 5 फीसदी पर थी।

Updated : 12 Nov 2019 4:24 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top