Home > अर्थव्यवस्था > चीन ने भारत को दोपहिया वाहन बिक्री में छोड़ा पीछे

चीन ने भारत को दोपहिया वाहन बिक्री में छोड़ा पीछे

चीन ने भारत को दोपहिया वाहन बिक्री में छोड़ा पीछे

नई दिल्ली। घरेलू मांग में लगातार गिरावट की वजह से चीन ने भारत को दोपहिया बाजार में भी पीछे छोड़ दिया है।

भारत में 1,656,774 दोपहिया वाहन की बिक्री के मुकाबले चीन ने सितम्बर माह में 1,659,000 इकाइयों की घरेलू दोपहिया वाहनों की बिक्री की है। पिछले साल दिसम्बर के बाद यह पहली बार है जब चीन ने मासिक बिक्री में भारत को पीछे छोड़ है।ऑटोमोटिव सेगमेंट (कार, थ्री-व्हीलर, ट्रक्स) में से प्रत्येक में मंदी के कारण देश में दोपहिया वाहनों की बिक्री पिछले साल दिसम्बर से नकारात्मक रही है, क्योंकि देश में इसकी सबसे खराब स्थिति है।

वार्षिक बिक्री के मामले में भारत अभी चीन से आगे हैं। जनवरी-सितम्बर की अवधि में भारत ने 28.7 मिलियन दोपहिया वाहनों की बिक्री की जबकि चीन ने इसी अवधि के दौरान 24.72 मिलियन यूनिट बेचे। जुलाई के बाद से हालांकि, चीन में बदलाव देखा गया है, सितम्बर में बिक्री में 30 प्रतिशत का उछाल आया है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार सितम्बर के दौरान भारत में दोपहिया वाहनों की बिक्री में 22 प्रतिशत की गिरावट आई है।

केंद्र और राज्य-शासित विनियामक परिवर्तन (एबीएस और सीबीएस ब्रेकिंग सिस्टम आवश्यकताओं सहित), बीमा प्रीमियम में बढ़ोतरी, ग्रामीण मांग में सुस्ती, कई राज्यों में ईंधन की बढ़ती कीमतें और बाढ़, दोपहिया मांग में हालिया मंदी के पीछे के प्रमुख कारण थे।

सियाम के डेटा के मुताबिक अप्रैल-सितम्बर के दौरान हीरो की बिक्री 17 प्रतिशत घटकर 3.44 मिलियन यूनिट रह गई जबकि होंडा की बिक्री में भी 19 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top