Home > अर्थव्यवस्था > संसद में हलवा रस्म से शुरू हुई बजट की छपाई

संसद में 'हलवा रस्म' से शुरू हुई बजट की छपाई

संसद में

नई दिल्ली संसद में हलवा रस्म के साथ ही वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बजट की छपाई का काम को शुरू हो गया। शनिवार को वित्त मंत्रालय में परंपरागत हलवा रस्म का आयोजन हुआ, जिसके बाद बजट दस्तावेजों की छपाई की औपचारिक शुरुआत की गई। हलवा रस्म के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद रहीं और उनके साथ अनुराग ठाकुर भी दिखे। समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ निर्मला सीतारमण ने हलवा रस्म पूरा किया। जिसके बाद खुद निर्मला सीतारमण ने हलवा का स्वाद चखा। साथ ही अन्य अधिकारियों ने भी हलवा खाया। बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्णकालिक बजट 5 जुलाई 2019 को पेश होगा।

दरअसल, हर साल बजट को अंतिम रूप देने से कुछ दिन पूर्व नॉर्थ ब्लॉक में वित्त मंत्रालय में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है। वित्त मंत्री खुद इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं। हलवा बनाने की रस्म काफी पहले से ही चली आ रही है। इसके पीछे कारण यही है कि हलवे को काफी शुभ माना जाता है और शुभ काम की शुरुआत भी मीठे से की जाती है।

दरअसल, ऐसी परंपरा है कि बजट छपाई का काम शुरू होने से पहले बजट तैयार करने की प्रक्रिया से प्रत्यक्ष तौर पर जुड़े मंत्रालय के अधिकारियों को हलवा समारोह के बाद मंत्रालय में ही रहना पड़ता है। ये अधिकारी संसद में बजट पेश होने तक मंत्रालय में ही रहते हैं और बाहरी दुनिया यहां तक कि परिजनों से भी इनका संपर्क नहीं होता है। उन्हें फोन या ईमेल के जरिये भी किसी से संपर्क करने की इजाजत नहीं होती है। मंत्रालय के सिर्फ शीर्ष अधिकारियों को ही घर जाने की अनुमति होती है। इस बीच वित्त मंत्रालय ने बजट में इस्तेमाल होने वाली शब्दावलियों से आम लोगों को अवगत कराने के लिये ट्विटर पर एक श्रृंखला की शुरुआत की है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top