Home > अर्थव्यवस्था > एटीएम कार्ड स्वाइप करते समय रखें यह सावधानियां

एटीएम कार्ड स्वाइप करते समय रखें यह सावधानियां

एटीएम कार्ड स्वाइप करते समय रखें यह सावधानियां

नई दिल्ली। बैंक की भीड़ और समय की बचत से निजात दिलाने में एटीएम कार्ड का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। लेकिन जितनी सुविधाएं मिलती हैं, सावधानी नहीं बरतने पर आपका बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है

हम आपको बता दें कि इन दिनों कार्ड क्लोनिंग के जरिए जालसाज आपके एटीएम कार्ड तक अपनी पहुंच बना लेते हैं, जिसके बाद आपको ठगना उनके लिए बाएं हाथ का खेल है। इसलिए एटीएम से पैसे निकालते वक्त और कार्ड से पेमेंट करते वक्त आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि जालसाज किसी भी एटीएम मशीन पर स्कीमर नाम की मशीन लगा देते हैं। सिर्फ 7 हजार रुपये में मिलनेवाली यह डिवाइस कार्ड स्वाइप होने पर उसकी डीटेल्स को कॉपी कर लेती है। इनमें अकाउंट से जुड़ी सभी जानकारी शामिल रहती हैं। कॉपी किया गया डेटा एक इंटरनल मेमरी यूनिट में स्टोर हो जाता है। स्कीमर में स्टोर हुए डेटा को किसी ब्लैंक कार्ड में ट्रांसफर करके उसे आपका कार्ड बना दिया जाता है। फिर इसी से पैसे निकाले जाते हैं। आपका एटीएम पिन जानने के लिए मशीन के आसपास सीक्रेट कैमरे लगे होते हैं जो सब रेकॉर्ड कर लेते हैं।

जिस जगह पर आप अपना कार्ड डालते हैं, वहां चेक कीजिए कि स्लॉट के ऊपर कोई दूसरी चीज अलग से तो नहीं लगी है। स्कीमर देखने में मशीन का हिस्सा ही लगती है। आसपास की दीवारों और कीबोर्ड के आसपास देखें कि वहां कहीं कोई कैमरा तो नहीं लगा है। अगर किसी भी मशीन पर जरा भी शक हो तो उसका इस्तेमाल न करें और बैंक या वहां मौजूद किसी कर्मचारी को जरूर बताएं। एटीएम से पैसा निकालते वक्त किसी को अपने आसपास न खड़ा होने दें। हो सकता है कि आपके पीछे खड़ा शख्स ही आपका एटीएम पिन देखकर आपको चूना लगानेवाला हो। इसलिए एटीएम में कोई अन्य शख्स हो या नहीं आपको हमेशा दूसरे हाथ से कीबोर्ड को कवर करके पिन डालना चाहिए।

किसी शॉप, मॉल या अन्य जगह पर अगर आप कार्ड से पेमेंट करते हैं तो भी सावधान होने की जरूरत है। अगर कोई आपसे स्वाइप मशीन दूर रखी है, कार्ड दीजिए स्वाइप करके ला देते हूं आदि बातें कहे तो बिल्कुल न सुनें। हमेशा अपने कार्ड को अपने सामने ही स्वाइप करवाएं और खुद ही पासवर्ड डालें।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10031 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top