Home > देश > एयर इंडिया को हैं खरीददार की तलाश, ना मिलने पर हो सकती हैं बंद

एयर इंडिया को हैं खरीददार की तलाश, ना मिलने पर हो सकती हैं बंद

60000 करोड़ के कर्ज में डूबी राष्ट्रिय विमान सेवा को हैं खरीदार की तलाश

एयर इंडिया को हैं खरीददार की तलाश, ना मिलने पर हो सकती हैं बंद
X

मुंबई। देश की सबसे बड़ी सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया लंबे समय से वित्तीय संकट से परेशान हैं यदि जल्द से जल्द कोई खरीदार नहीं मिलता हैं तो अगले साल जून तक के लिए परिचालन बंद करना पड़ सकता हैं। एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की वर्तमान में एयरलाइन पर करीब 60000 करोड़ रूपए का कर्ज हैं, सरकार विनिवेश की दिशा में काम कर रही हैं। उन्होंने कहा की टुकड़ो टुकड़ो में धन की व्यवस्था कर इसे सुचारु रूप से नहीं चलाया जा सकता।

अधिकारी ने नाम ना उजागर करने कि शर्त रखते हुए कहा कि यदि अगले साल जून तक कोई संभावित खरीदार नहीं आता है तो एयर इंडिया जेट एयरवेज का रास्ता तय कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया के निजीकरण की चल रही योजनाओ के बीच सरकार ने भी कर्ज में डूबी कंपनी में और निवेश करने से इनकार कर दिया है। इसकी वजह से एयरलाइन टुकड़ो में पूँजी की व्यवस्था कर काम चलाने का प्रयास कर रहीं हैं जिस व्यवस्था की लंबे समय तक चलने की संभावनाये बेहद कम हैं।

वर्तमान में 12 छोटे विमान खड़े हुए है, जिन्हें दोबारा चलाने के लिए पूँजी की आवश्यकता हैं। "हमें इन विमानों के लिए नए इंजन ख़रीदने हैं, जिसके लिये कम से कम 1100 करोड़ रूपये की आवश्यकता है। वर्तमान में एयरलाइन के सामान्य परिचालन के लिए भी पर्याप्त धनराशि उपलब्ध नहीं हैं इसलिए यह बेहद मुश्किल लग रहा है कि हम नए इंजिन खरीदने के लिए धन की व्यवस्था कर पाएंगे।

हालांकि, अधिकारी ने कहा कि इंजन और अन्य इंजीनियरिंग तकनीकों से तैयार किए गए आठ चौड़ी बॉडी वाले विमानों में से सात परिचालन में हैं। आठवें की जल्द उड़ान भरने की उम्मीद हैं।

उन्होंने बताया की सरकार चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में एयर इंडिया में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी कर सकती हैं ।अधिकारी के अनुसार बिक्री की प्रक्रिया अगले महीने के आरम्भ में शुरू होने पर यदि कोई खरीदार मिल भी जाता हैं तब भी लेनदेन को पूरा करने में कम से कम छह महीने का समय लगेगा। उन्होंने कहा की वर्तमान आर्थिक हालातो को देखते हुए सरकार को निवेशक मिलने की ज्यादा उम्मीद नहीं की जा स

Updated : 31 Dec 2019 8:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top