Home > देश > उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक और आजाद को किया याद

उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक और आजाद को किया याद

उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक और आजाद को किया याद

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि कृतज्ञ राष्ट्र स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को सदैव याद रखेगा। राष्ट्र आज तिलक की 163वीं और आजाद की 113वीं जयंती मना रहा है।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने अपने संदेश में कहा, महान स्वतंत्रता सेनानियों बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आज़ाद की जयंती के अवसर पर कृतज्ञ राष्ट्र के साथ विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्होंने कहा कि तिलक ने स्वाधीनता आंदोलन को नई दिशा दी। उनकी सुविख्यात पंक्तियां "स्वराज मेरा जन्म सिद्ध अधिकार है, और मैं उसे लेकर रहूंगा", आज भी लोक स्मृति में प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होंने कहा कि अमर शहीद चन्द्रशेखर आज़ाद ने युवाओं को अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ निर्भीक क्रांति के लिए प्रेरित किया। उनकी शहादत को आज भी देश कृतज्ञतापूर्वक स्मरण करता है। दोनों ही विभूतियों की निर्भीक और अदम्य देशनिष्ठा वर्तमान और भावी पीढ़ियों के लिए अनुकरणीय है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी लोकमान्य तिलक को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि लोकमान्य तिलक, एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने अपना सारा जीवन पूर्ण स्वराज के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने अपने ट्वीट संदेश में लिखा, लोकमान्य तिलक को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन। देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत वे एक ऐसे स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने पूर्ण स्वराज के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। कृतज्ञ राष्ट्र उनके योगदान को सदैव स्मरण करता रहेगा।

मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, भारत माता के वीर सपूत चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। वे एक निर्भीक और दृढ़ निश्चयी क्रांतिकारी थे, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने जीवन की आहुति दे दी। उनकी वीरता की गाथा देशवासियों के लिए प्रेरणा का एक स्रोत है।

उल्लेखनीय है कि बाल गंगाधर तिलक का जन्म 23 जुलाई,1856 को हुआ था। वह एक अगस्त,1920 में शहीद हो गए। वहीं चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई,1906 को हुआ था। वह 27 फरवरी,1931 को शहीद हो गए थे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top