Home > देश > अनुसुइया उइके बनीं छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश के

अनुसुइया उइके बनीं छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश के

अनुसुइया उइके बनीं छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश के

नई दिल्ली। राज्यसभा सदस्य अनुसुइया उइके और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बिश्व भूषण हरिचंदन को मंगलवार को क्रमश: छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यपाल पद के लिए उनकी फाइलों को मंजूरी दे दी, जिसके बाद राष्ट्रपति भवन ने एक औपचारिक आदेश जारी किया। बलराम दास टंडन के निधन के बाद, मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पिछले अगस्त से छत्तीसगढ़ राज्यपाल पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल रही थीं।

छिंदवाड़ा की रहने वाली उइके (62) के राज्यसभा सदस्य का कार्यकाल 2022 तक था। वह महिलाओं, खासकर आदिवासी महिलाओं को न्याय दिलाने, उनकी समस्याओं के समाधान में खासा रुचि रखती हैं। राज्यसभा की वेबसाइट पर उनके परिचय में कहा गया है कि उन्होंने आदिवासी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उनके अधिकारों पर जागरूकता बढ़ाने का भी कार्य किया है।

ओडिशा से ताल्लुक रखने वाले करीब 80 वर्षीय हरिचंदन, ईएसएल नरसिम्हन की जगह लेंगे। नरसिम्हन पिछले एक दशक से आंध्र प्रदेश के राज्यपाल थे। हरिचंदन आंध्र प्रदेश के 23वें राज्यपाल बनेंगे। वह 1971 में जनसंघ से जुड़े थे और प्रदेश महासचिव बने। आपातकाल के दौरान आंतरिक सुरक्षा कानून (मीसा) लागू होने के दौरान उन्हें हिरासत में लिया गया था।

इससे पहले सोमवार को बीजेपी के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्रा को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया था। हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। देवव्रत 2015 में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त किए गए थे। वह अगले सोमवार को सेवानिवृत्त हो रहे ओपी कोहली की जगह लेंगे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top