Home > देश > सज्जन को सजा से सिख समुदाय को मिला न्याय, अब नरसंहार के सूत्रधार भी नहीं बचेंगे : विहिप

सज्जन को सजा से सिख समुदाय को मिला न्याय, अब नरसंहार के सूत्रधार भी नहीं बचेंगे : विहिप

सज्जन को सजा से सिख समुदाय को मिला न्याय, अब नरसंहार के सूत्रधार भी नहीं बचेंगे : विहिप
X
File Photo

नई दिल्ली। विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने सोमवार को 1984 के सिख नरसंहार मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को उम्र कैद की सजा सुनाए जाने के दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे सिख समुदाय को न्याय मिल गया।

विहिप के अंतरराष्ट्रीय संयुक्त महा सचिव डॉ सुरेन्द्र जैन ने यहां जारी एक प्रेस वक्तव्य में कहा कि स्वतंत्र भारत के सबसे बड़े नरसंहार के दोषी खुलेआम घूम रहे हों और पीड़ितों के स्वजन खून के आंसू बहाते हुए न्याय पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हों, भारत के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ। हालांकि मूल दोषी अभी भी बाकी है, लेकिन, सज्जन कुमार को उम्र कैद की सजा मिलने पर गत 34 वर्षों से सिख समाज के रिसते हुए घावों पर कुछ मरहम तो लगी ही होगी, ऐसा हमारा विश्वास है।

उन्होंने कहा कि यह तो अभी शुरुआत है, न्याय का बाकी हिस्सा तो अभी शेष है। हमें पूरा विश्वास है कि इस नरसंहार के सभी दोषी पकड़े जाएंगे और उन्हें कठोरतम सजा दी जाएगी जिससे कोई और अपनी सत्ता का दुरुपयोग करके मासूम जनता का नरसंहार न कर सके। पिछले 34 सालों से सिख समाज न्याय पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहा था और सत्ताधीश पीड़ितों को न्याय दिलाने की बजाय आरोपियों को ही बचाने में व्यस्त रहे।

डॉ जैन ने कहा कि इस निर्णय से देश की न्याय व्यवस्था व सरकारों पर, सिख समाज का विश्वास बहाल हुआ होगा और उन्हें यकीन हुआ होगा कि अब शेष दोषियों के भी दिन थोड़े ही रह गए हैं। उन्हें भी बहुत जल्द ही कटघरे में खड़ा करके दंड दिया जाएगा। यह सब जानते हैं कि उस समय के सत्ता के शिखर पर बैठे कांग्रेसी नेता इस बर्बर नरसंहार के सूत्रधार थे और इसीलिए वे हत्यारों को बचाने का षडयंत्र कर रहे थे। हमें उम्मीद है अब वे सूत्रधार और बचाने वाले भी जल्द ही कानून के दायरे में आएंगे और उन्हें ऐसी सजा मिलेगी जो निरपराध सिख समाज के जख्मों को भर सके। (हि.स.)

Updated : 29 Dec 2018 8:35 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top